30 अप्रैल तक लागू होना था Lockdown 2.0! फिर 3 मई क्यों रखी मोदी सरकार ने तारीख? ये है कैलकुलेशन

Coronavirus in India: 19 दिन ना तो तीन हफ्तों का समय है और ना ही 19 दिन बाद अप्रैल का महीना खत्म होता है। आखिर 3 मई तक ही लॉकडाउन लागू किया गया? देश में लॉकडाउन में 30 अप्रैल तक लागू क्यों नहीं किया गया?

PM MDOI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (ANI)

Coronavirus in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश में 21 दिन का पहला लॉकडाउन लागू किया था जो 14 अप्रैल, 2020 यानी आज खत्म हो गया। पीएम ने आज सुबह 10 बजे एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा की। हालांकि इस बीच लोगों की बीच शंकाए हैं कि पीएम ने 19 दिन या तीन मई तक लॉकडाउन किस हिसाब से लागू किया। 19 दिन ना तो तीन हफ्तों का समय है और ना ही 19 दिन बाद अप्रैल का महीना खत्म होता है। आखिर 3 मई तक ही लॉकडाउन लागू किया गया? देश में लॉकडाउन में 30 अप्रैल तक लागू क्यों नहीं किया गया?

दरअसल इसके पीछे भी एक वजह है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया कि ये फैसला सरकार का नहीं बल्कि राज्यों के साथ परामर्श के बाद लिया गया है। दरअसल एक मई विश्व मजदूर दिवस की छुट्टी है। इसके बाद दो मई को शनिवार और तीन मई को रविवार है। ऐसे में राज्य सराकरों ने केंद्र को लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने का सुझाव दिया।

Coronavirus in India LIVE Updates

उल्लेखनीय है कि पीएम पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिए यह जरूरी है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है।’ मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पाट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पाट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

प्रधानमंत्री ने इस संबंध में राज्यों के साथ अपनी चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। मोदी ने कहा, ‘3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं।’ (भाषा इनपुट)

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क्लोजर रिपोर्ट पर सफाई के लिए सीबीआइ ने मांगी मोहलतCoal Scam, Coal, Coalgate, CBI, Report, National News