coronavirus in india

Coronavirus का कोहराम! अगली लहर ‘सुनामी जैसी’…CM उद्धव ने चेताया, राजस्थान में भी मामलों में बड़ा उछाल

इधर महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका मूल के पड़पोते सतीश धुपेलिया का कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जटिलताओं के चलते रविवार को यहां निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे और तीन दिन पहले ही उनका जन्मदिन था।

कोरोना वैक्सीन पर Pfizer का ट्रायल पूरा, एफडीए से अप्रूवल के लिए जल्द आवेदन करेगी कंपनी

वर्तमान अनुमान के आधार पर कंपनियों को उम्मीद है कि वे वैश्विक स्तर पर 2020 तक टीके की पांच करोड़ खुराक का उत्पादन कर लेंगी और 2021 के अंत तक यह उत्पादन 130 करोड़ खुराक तक पहुंच सकता है।

कोरोना से जंग: भारत को देसी वैक्सीन से उम्मीद, पीएम को सलाह देने वाली कमिटी के मुखिया ने कहा

विनोद पॉल ने न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का भारत में अंतिम चरण का ट्रायल चल रहा है और यह लगभग पूरा होने वाला है।

Unlock 5.0 New Guidelines: कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन, सितंबर में जारी छूट को नवंबर तक बढ़ाया; केंद्र ने जारी की अधिसूचना

Unlock 5.0 New Guidelines: पिछले महीने जारी किए गए दिशा-निर्देशों में सिनेमा हॉल, खेल प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल और प्रतिबंधों के साथ सभाओं को फिर से आयोजित करने की अनुमति दी गई थी।

Coronavirus Vaccine: ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन नए साल तक तैयार होने की उम्मीद, चीन ने तीन शहरों में वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

जैव प्रौद्योगिकी विभाग के एक अखिल भारतीय अध्ययन से यह पता चला है कि ‘सार्स-सीओवी-2’ के ए-2 ‘स्ट्रेन’ के स्वरूप में जून से कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। इस बारे में भी कोई संकेत नहीं मिला है कि इससे कोविड-19 के टीके या इस रोग का पता लगाने की रणनीति बाधित होगी।

लॉकडाउन नहीं होता तो चली जातीं 38 हजार अतिरिक्त जानें, 29 लाख तक कम रहे मामले; संसद में बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 14 सितंबर 2020 को संसद में मानसून सत्र के पहले दिन कहा कि भारत की उपल्बधियों को कम करके नहीं देखा जाना चाहिए। जहां कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत में भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी वहीं आज लाखों की तादाद में रोजाना पीपीई किट बन रही हैं।

कोरोना संक्रमण में भारत ने अमेरिका-ब्राजील को भी पछाड़ा, दोनों देशों के कुल नए मरीजों से भी ज्यादा 13 दिन में बढ़े

अमेरिका में बीते 13 दिनों में 4.98 लाख नए मरीज मिले हैं। वहीं ब्राजील में यह आंकड़ा 4.64 लाख का है। यही स्थिति रही तो भारत जल्द ही ब्राजील को पछाड़कर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा।

बीते 24 घंटे में कोरोना के 69,921 नए मामले, 819 की मौत, कुल आंकड़ा 37 लाख के करीब पहुंचा

देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 76.62 फीसदी हो गई है और रोजाना 60 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो रहे हैं। राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज ठीक हुए हैं।

कोरोना: आज भारत में 78,761 मामले, दुनिया भर में एक दिन में कहीं नहीं मिले इतने मरीज

भारत में अब तक कोरोना के कुल 35 लाख से ज्यादा केस हैं, संक्रमितों के मामले में देश अभी दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जबकि मौतों के मामले में चौथे स्थान पर।

Coronavirus HIGHLIGHTS: शिवराज सरकार के मंत्री गोपाल भार्गव को कोरोना, लोकगायिका शारदा सिन्हा भी संक्रमित

ओडिशा में BJD के भदरक से विधायक संजीब मल्लिक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद सूबे में संक्रमण की चपेट में आने वाले कुल विधायकों का आंकड़ा बढ़ नौ हो गया है।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंची, रिकवरी दर में हुई बढ़ोत्तरी

इजरायल के बाद अब फ्रांस ने भी कोरोना से लड़ाई में भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने ऐलान किया है कि वह मेडिकल इक्विपमेंट और तकनीकी विशेषज्ञों को भारत भेजेंगे।

PM Modi Mann Ki Baat HIGHLIGHTS: पीएम मोदी सोमवार को इन तीन शहरों के लिए लॉन्च करेंगे आधुनिक क्षमताओं वाली टेस्टिंग लैब, हर केंद्र में प्रतिदिन होगी 10 हजार सैंपल्स की जांच

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपसे एक आग्रह करता हूं, एक वेबसाइट है www.gallantryawards.gov.in आप उस पर जरूर विजिट करें। पीएम मोदी ने कहा कि वहां आपको हमारे वीर पराक्रमी योद्धाओं के बारे में उनके पराक्रम के बारे में, बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होगी।

कोरोना से बेफ्रिक घूम रहे लोग 24 घंटे में तमिलनाडु में 7 हजार से ज्यादा वाहन जब्त, 64,000 संक्रमित लोगों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचा शहर!

इस तालाबंदी को सरकार ने 12 दिन के लिए लागू किया है। इसके साथ ही लोगों को आवश्यक सामान खरीदने के लिए केवल 2 किमी के भीतर जाने की अनुमति दी गई है। यहां ध्यान देना चहिए कि तमिलनाडु COVID-19 मामलों में 64,000 आंकड़ों के साथ तीसरे स्थान पर है।

Coronavirus India Highlights: आंध्र प्रदेश 10वां राज्य जहां कोरोना के मामले 10 हजार के पार, पर यहां मरीजों के ठीक होने का औसत 50% से नीचे

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 से भारत में प्रति एक लाख आबादी में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि इसका वैश्विक औसत 6.04 है।

कोरोना से टाटा ग्रुप का भी फूला दम, टाटा मोटर्स से 1,100 कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

टाटा मोटर्स ने अपनी जगुआर लैंड रोवर इकाई में मार्च 2021 तक लागत में 5 बिलियन पाउंड की योजना बनाई थी। हालांकि अब तक 3.5 बिलियन पाउंड का सेविंस टार्गेट हासिल कर लिया गया है।

Coronavirus in India Highlights: तमिलनाडु में कोरोना के 2147 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 50 हजार के पार, देश में संक्रमितों की संख्या 3,54,065 पहुंचा

देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 3,54,065 हो गई है जिसमें 1,55,227 सक्रिय मामले है और 1,86,935 लोग ठीक या डिस्चार्ज होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं।

कोरोनावायरस ने भारत में खेल में भी लगाई सेंध, दो पॉजिटिव केस मिलने के बाद हॉकी इंडिया का ऑफिस बंद

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) और इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) के प्रेसिडेंट नरेंद्र बत्रा ने नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन से कहा है कि सभी राज्य ओलंपिक संघ और IOA अपने कर्माचारियों की जांच करें।

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 41 हजार के पार, मुंबई में हालात खराब, एमपी में 271 की मौत

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या एक लाख अट्ठारह हजार के पार चली गई है। इनमें से 40 हजार से ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र में सामने आ चुके हैं। प्रदेश में 4 लाख से ज्यादा लोग क्वारंटीन हैं।

ये पढ़ा क्या?
X