ताज़ा खबर
 

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा

Coronavirus Latest Updates: WHO और डॉक्टरों ने लोगों को खुद को बीमारी से बचाने और बीमार लोगों से दूर रहने की सलाह दी है। साथ ही और भी कई चीजें बताईं हैं जिनसे खुद को इस वायरस से संक्रमित होने से बचाया जा सकता है।

Coronavirus: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए ना खाएं ये फूड्स

Coronavirus Updates: कोरोना वायरस बहुत तेजी से भारत में पैर पसार रहा है। इस वायरस से संक्रमित होने के डर से लोगों ने खुद को आइसोलेट करना शुरू कर दिया है। सोमवार की शाम तक भारत में कुल 433 कोरोना वायरस केस की पुष्टि हुई है, जिनमें से 9 लोगों की मौत हो गई है। WHO और डॉक्टरों ने लोगों को खुद को बीमारी से बचाने और बीमार लोगों से दूर रहने की सलाह दी है। साथ ही और भी कई चीजें बताईं हैं जिनसे खुद को इस वायरस से संक्रमित होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा ऐसे खान-पान से दूर रहने की सलाह दी है जो आपकी इम्यूनिटी कमजोर कर सकते हैं क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वालों को इस वायरस से संक्रमित होना का ज्यादा खतरा है।

आइए जानते हैं कोरोना वायरस से बचने के लिए किन फूड्स से तौबा करने की जरूरत हैं-

कच्ची सब्जियां ना खाएं: कच्ची सब्जियों में बैक्टीरिया और वायरस होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में इस वक्त आपको कुछ कच्ची सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। कच्ची सब्जियों को पहले अच्छी तरह धोएं, फिर उबालें और उसके बाद खाएं। ऐसा करना आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

कच्चा मांस ना खाएं: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो कच्चा मांस खाने से बचें क्योंकि इससे आपके संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कच्चा अंडा खाने से भी बचें।

कोल्ड ड्रिंक करते हैं इम्यूनिटी कमजोरः कोल्ड ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर पाई जाती है जो आपकी शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा देती है। इससे इम्यूनिटी के कमजोर होने का खतरा रहता है। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कोल्डड्रींक बचना चाहिए।

फास्ट फूड से भी बचेंः फास्ट फूड इम्यूनिटी पर बहुत बुरा असर डालते हैं। और ये आपके इम्यूनिटी को कमजोर कर देते हैं। ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

कॉफी और पैकेज्ड फूड भी सेहत के लिए खतरनाकः कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो इम्यूनिटी को कमजोर कर देती है। इसी तरह मार्केट में मिलने वाले पैकेज्ड फूड भी इम्यूनिटी सिस्टम को नुकसना पहुंचा सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इससे बचना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ख्याल-

गर्म पानी पिएं: कई डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का कहना है कि गर्म पानी इस वायरस से लड़ने में मदद कर रहा है। ऐसे में जितना हो सके उतना गर्म पानी पिएं। गर्म पानी आपके पाचन को भी बेहतर करता है, साथ ही गैस, मोटापा, सर्दी-जुकाम के लिए भई कारगर होता है।

खाने से पहले हाथ धोएं: WHO और डॉक्टर्स ने कहा है कि जितना हो सके हाथ साफ रखने की कोशिश करें। साबुन या सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करते रहें। ऐसे में खाना खाने से पहले हाथ धोना ना भूलें। साबुन से हाथ जरूर धो लें।

पका कर खाना खाएं: खाने को अच्छी तरह पका कर खाएं। ऐसा करने से वायरस और बैक्टीरिया मर सकते हैं। लेकिन यदि आप नहीं पकाते हैं तो कीटाणु पूरी तरह से नहीं मर पाते हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 क्या मास्क Coronavirus के संक्रमण से बचा सकते हैं? जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए…
2 Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें गुड स्लीप के कुछ सीक्रेट टिप्स
3 एसिडिटी से हैं परेशान तो पीएं अल्कलाइन वाटर, जानिये बनाने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X