क्या मास्क Coronavirus के संक्रमण से बचा सकते हैं? जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए…

Coronavirus Safety Measures: इस घातक वायरस से घबराने के बजाय इससे कैसे बचाव किया जाए, ये समझने की आवश्यकता है। जितना हो सके अपने हाथों को आंख, नाक और मुंह से दूर रखें

mahindra Ventilator 7500, Coronavirus Pandemic Latest News, anand Mahindra Ventilator, Coronavirus Pandemic Mahindra Group, Coronavirus Pandemic Anand Mahindra, Anand Mahindra Twitter, Coronavirus Ventilator,इससे पहले भी महिंद्रा ने घोषणा की है कि वो कम से कम कीमत के वेंटिलेटर बनाने की योजना पर काम कर रही है।

Coronavirus Safety Measures: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। वैश्विक महामारी बनकर उभरे इस वायरस से बचने के लिए लोग हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। आज लगभग हर एक इंसान मास्क लगाकर बाहर निकल रहा है, ऐसे में मेडिकल शॉप्स से मास्क खत्म होने की कगार पर हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स की मानें तो सभी को मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ तभी मास्क पहनना चाहिए जब आप बीमार हों या फिर किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों। कई रिपोर्ट्स में इस बात का उल्लेख है कि केवल मास्क पहनना ही इससे बचने का सॉल्यूशन नहीं है और यह सबके लिए आवश्यक भी नहीं है। आइए जानते हैं विशेषज्ञों के अनुसार, किन्हें मास्क पहनना चाहिए-

इनके लिए मास्क पहनना है जरूरी: अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क की जरूरत नहीं है। वहीं, अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो कोरोना वायरस से पीड़ित है तो आपको मास्क पहनना आपके लिए जरूरी है। इसके अलावा, जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए। साथ ही, कहीं ट्रैवल करते वक्त भी आपको अपने साथ मास्क रखना चाहिए।

मास्क पहनना हानिकारक भी हो सकता है: ‘हेल्थशॉट्स’ में छपी खबर के मुताबिक अगर आप हेल्दी हैं तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। कोई व्यक्ति यदि गलत तरीके से मास्क पहनता है तो वो हानिकारक साबित हो सकता है। इससे खतरा बढ़ सकता है क्योंकि मास्क को ठीक करने के लिए वो बार-बार अपने मुंह पर हाथ लगाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो इस वायरस से बचने के लिए मुंह पर हाथ ले जाने से हर कीमत पर बचना चाहिए। सिर्फ तभी मास्क पहनना जरूरी है, अगर आप बीमार हैं। वहीं, मास्क पहनने से कई लोगों को लगता है कि अब वो सुरक्षित हैं जबकि इस वायरस से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं करना खतरनाक साबित हो सकता है।

क्या कहता है WHO: WHO भीड़भाड़ वाली जगह में खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनने की सलाह देता है। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है अपने हाथों को साफ रखना और बार-बार सैनिटाइज करते रहना। साथ ही साथ, हाथों को अपने चेहरे से दूर रखना भी जरूरी है। वहीं, मास्क को इस तरह पहनना चाहिए जिससे कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क का फीता पकड़ कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें गुड स्लीप के कुछ सीक्रेट टिप्स
2 एसिडिटी से हैं परेशान तो पीएं अल्कलाइन वाटर, जानिये बनाने का तरीका
3 Health Horoscope Today, 20 March 2020: मीन राशि वालों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है, जानिए बाकी राशियों की स्वास्थ्य कैसी रहेगी
ये पढ़ा क्या...
X