ताज़ा खबर
 

Loksabha Elections 2019 News Updates: EVM विवाद पर बोले पूर्व CEC ओपी रावत, ‘सख्त होते हैं सुरक्षा इंतेजाम, नहीं हो सकती मशीनों संग छेड़छाड़’

Exit Poll Results 2019, Lok Sabha Elections 2019 India: जानकारों का मानना है कि पार्टी अगर 100 का आंकड़ा पार करती है तो यह उसके और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए थोड़ी सहज स्थिति हो सकती है। वहीं, छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में बुधवार को एक स्ट्रॉन्ग रूम में तैनात सीआरपीएफ के जवान बी.सतीश कुमार का सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Loksabha Elections 2019 News Updates: ईवीएम छेड़छाड़ विवाद पर मीडिया से बुधवार को बात करते हुए पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत।

Lok Sabha Elections 2019 India: आम चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ कथित छेड़छाड़ विवाद पर पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने चुप्पी तोड़ी है। नतीजों से ठीक एक दिन पहले यानी कि बुधवार को उन्होंने कहा कि इन मशीनों के साथ छेड़छाड़ हो ही नहीं सकती। उनके मुताबिक, स्ट्रॉन्ग रूम जब भी खोला जाता है, तब ईवीएम से जुड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल बेहद सख्त होते हैं। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को तब वहां मौजूद रहना पड़ता है। मशीनें उन्हीं की मौजूदगी में निकाली जाती है, जबकि उस दौरान मॉक पोल भी होता है।

बकौल रावत, “यहां तक कि वोटिंग के लिए जब ईवीएम तैयार की जाती हैं, तब बूथ पर मॉक पोलिंग (वोटिंग संबंधी ड्रिल) कराई जाती है, जहां सभी पोलिंग एजेंट्स को वोट डालने के लिए कहा जाता है और फिर उनकी गिनती भी कराई जाती है। ये सारे बंदोबस्त इसलिए कराए जाते हैं, ताकि ईवीएम के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ न की जा सके।”

इससे पहले, कर्नाटक में कांग्रेसी नेता डॉक्टर के.सुधाकर ने कहा है कि गठबंधन बनने के दौरान ही उनका यही मत था। कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन के पहले दिन उन्होंने कहा था कि यह गठबंधन साफ तौर पर चुनावी जरूरतों के आधार पर हुआ है। यह बेहद अपवित्र गठबंधन है, यही बात मैं पहले दिन से कह रहा हूं।

वहीं, आम चुनाव के लिए गुरुवार को होने वाली मतगणना के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने सभी राज्य के चीफ सेक्रेट्री और डीजीपी को अलर्ट किया है। दरअसल, काउंटिंग के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की आशंका को लेकर मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को कानून-व्यवस्था और शांति बरकरार रखने के निर्देश दिए हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इसके अलावा स्ट्रॉन्ग रूम्स और वोटों की गिनती वाले स्थल की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर उचित कदम उठाने के लिए कहा है। मंत्रालय की ओर से यह अलर्ट उन कथित कॉल्स और बयानों के बाद आया है, जिनमें मतगणना के समय हिंसा होने की आशंका जताई गई थी।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Live Blog

22:31 (IST)22 May 2019
कुमारस्वामी को उम्मीद कांग्रेस के समर्थन से अगले 4 साल चलेगी उनकी सरकार

कांग्रेस के साथ रिश्तों में आए तनाव के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को उम्मीद जताई कि उनकी सरकार गठबंधन सहयोगी और अन्य की मदद से पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। राज्य सरकार के गठन का एक साल पूरा होने की पूर्व संध्या पर एक संदेश में उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने पर खुशी जताई। इनमें फसल ऋण माफी जैसे किसान हितैषी उपाय भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं राज्य के लोगों, अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों, मेरे पिता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, के सी वेणुगोपाल (कांग्रेस महासचिव), सिद्धरमैया (कांग्रेस विधायकदल के नेता) और सभी जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का शुक्रिया अदा करता हूं।’’ जद(एस) नेता ने कहा, ‘‘आपके समर्थन और आशीर्वाद से यह सरकार अगले चार साल चले।’’

22:30 (IST)22 May 2019
लोकसभा, विधानसभा के लिए 36 केंद्रों पर मतगणना

आंध्र प्रदेश के 36 मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कर्मी सबसे भीतरी घेरे में रहेंगे। इन केंद्रों पर राज्य की 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों पर मतों की गणना बृहस्पतिवार को होगी। पूरे राज्य के 16 शहरों में धारा 144 लगा दी गई है, इन्हीं स्थानों पर मतदान केंद्र स्थित हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 35 कंपनी के 3,325 कर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक आंध्र प्रदेश विशेष पुलिस की 61 कंपनी 5,490 कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 15,000 राज्य पुलिस बल भी किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए तैनात होंगे।

21:38 (IST)22 May 2019
एग्जिट पोल मीम ट्वीट विवादः धमकियों के बाद विवेक ओबराय को मिली पुलिस सुरक्षा

बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबरॉय को धमकी भरे फोन कॉल आने के बाद बुधवार (22 मई, 2019) को मुबई पुलिस ने सुरक्षा मुहैया करा दी। दरअसल, चुनावी नतीजों से ऐन पहले उन्होंने एग्जिट पोल और पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय बच्चन से जुड़ा एक मीम शेयर किया था। एक्टर के उस ट्वीट पर काफी बखेड़ा खड़ा किया गया था। आम लोगों से लेकर नामी शख्सियतों ने उनके ट्वीट को घटिया और बेहूदा करार दिया था। यहां तक कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन्हें इसके चलते नोटिस थमा दिया था। वहीं, महाराष्ट्र और दिल्ली के राज्य महिला आयोगों ने उनके मीम वाले ट्वीट की कड़ी निंदा की थी। हालांकि, विवेक ने सफाई में कहा था- मैंने किसी महिला का अनादर नहीं किया। मैंने सिर्फ किसी के मीम को और क्रिएटिविटी की तारीफ की थी, जिसे बेवजह में मुद्दा बनाया गया।

21:31 (IST)22 May 2019
EVM पर विपक्ष के सवालों को CM रावत ने ''जनता का अनादर'' बताया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विभिन्न विपक्षी दलों द्वारा ईवीएम पर उठाये जा रहे सवालों को उनका अनर्गल प्रलाप एवं देश में अराजकता फैलाने का कुत्सित षड्यंत्र बताते हुए कहा कि यह जनता का अनादर है । उन्होंने बुधवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि विपक्षी दलों का यह प्रयास भारत की पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया और महान लोकतांत्रिक मूल्यों पर प्रश्नचिन्ह लगाने का विफल प्रयास है। उन्होंने इसे देश के लोकतंत्र की छवि को धूमिल करने वाला प्रयास भी बताया । मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ ईवीएम का विरोध देश की जनता के जनादेश का अनादर है। अपनी संभावित हार से बौखलाई हुई 22 पार्टियां देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठा कर विश्व में देश और अपने लोकतंत्र की छवि को धूमिल कर रही हैं। इन सभी दलों की मांगों का कोई तार्किक आधार नहीं है और वह सिर्फ निजी स्वार्थ से प्रेरित है।’’

20:49 (IST)22 May 2019
लोकसभा चुनाव मतगणना: सभी तैयारियां पूरी, नतीजों में हो सकती है थोड़ी देर

लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिये सात चरण की मतगणना के बाद गुरुवार को मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सभी लोकसभा सीटों के लिए बनाये गए मतगणना केन्द्रों पर सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किए जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ा देरी होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इन्कार नहीं किया है।

बता दें कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की र्पिचयों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जायेगा। इस बाध्यता का हवाला देते हुये आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। सात चरण के मतदान के बाद 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 23 मई को मतगणना के बाद होगा। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था।

19:52 (IST)22 May 2019
वायनाडः मतगणना केंद्रों पर 3 स्तर पर रहेगी सुरक्षा, नहीं कर पाएगा कोई प्रवेश- रिटर्निंग ऑफिसर

केरल के वायनाड में रिटर्निंग ऑफिसर ए.आर.अजय कुमार ने बताया है कि वहां तीन मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं। सुरक्षा बंदोबस्त समेत बाकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उस दौरान वहां पुलिसिया गश्त भी होगी। बुधवार (23 मई, 2019) को उन्होंने 'एएनआई' से कहा, 'बगैर मान्यता प्राप्त पास के कोई भी मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेगा, लिहाजा हंगामे या फिर अन्य किसी अनहोनी की आशंका न के बराबर है। सुरक्षा बंदोबस्त तीन स्तर पर रहेंगे।' बता दें कि कांग्रेस चीफ राहुल गांधी इस बार उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा इस सीट से भी लड़ रहे हैं।

18:56 (IST)22 May 2019
'एग्जिट पोल्स का मकसद स्टॉक मार्केट में निवेशकों की धारणा बढ़ाना और विपक्ष में फूट डालना है'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा सरकार की वापसी का पूर्वानुमान जताने वाले एक्जिट पोल का मकसद स्टॉक बाजार में निवेशकों की धारणा को बढ़ाने और विपक्षी दलों की एकता में ‘‘फूट’’ डालना है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह शिद्दत से महसूस करते हैं कि एक्जिट पोल जमीनी हकीकत को बयां नहीं करते हैं। उन्होंने कहा ‘‘इसे (मोदी सरकार की वापसी का दावा करने वाला एक्जिट पोल) निश्चित ही कुछ दूसरे मकसद से किया गया है। पहले स्थान पर स्टॉक मार्केट का प्रोजेक्ट है। लोगों को 4.5 लाख करोड़ से पांच लाख करोड़ रूपये तक का फायदा हुआ है।’’

18:33 (IST)22 May 2019
चुनावी नतीजों से ऐन पहले NCP को झटका, शिवसेना में शामिल हुआ यह नेता

लोकसभा चुनाव के नतीजों के ठीक एक दिन पहले एनसीपी को तगड़ा झटका लगा। बुधवार (22 मई, 2019) को पार्टी नेता और महाराष्ट्र के महाराष्ट्र के पूर्व कबीना मंत्री जयदत्त क्षीरसागर शिवसेना में शामिल हो गए। उन्हें उस दौरान शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने पार्टी सदस्यता दिलाई और स्वागत किया।

18:13 (IST)22 May 2019
राम माधव का दावा- फिर बनेगी एनडीए सरकार

बीजेपी नेता राम माधव ने कहा है कि लोग मोदी जी की बतौर पीएम वापसी चाहते हैं। हम एनडीए के सहयोगियों संग फिर से मजबूत सरकार बनाएंगे। वे (कांग्रेस) कल होने वाली हार को छिपाने के लिए बहानों का सहारा ले रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग तक को इसके लिए दोषी ठहराया। अब वे ईवीएम पर दोष मढ़ रहे हैं, जबकि कल वे मतदाताओं पर इसका आरोप लगाएंगे।

17:45 (IST)22 May 2019
नई दिल्लीः 7 सीटों के लिए कल मतगणना, बढ़ी सुरक्षा बंदोबस्त

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच गुरुवार को मतों की गिनती होगी, जिसमें आम चुनाव में खड़े 164 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच तिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। इस चुनाव में दिल्ली के तकरीबन 1.43 करोड़ मतदाताओं में से 60.21 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव में उतरे प्रमुख प्रत्याशियों में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्द्धन और क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर शामिल हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से शीला दीक्षित के खिलाफ भाजपा सांसद मनोज तिवारी खड़े हैं। इसके अलावा भाजपा की मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी, ओलंपियन बॉक्सर विजेंदर सिंह और ‘आप’ की आतिशी भी मैदान में हैं। भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में सातों सीटों पर जीत हासिल की थी। उस चुनाव में तीसरे स्थान पर रही इस बार कांग्रेस वापसी की उम्मीदें लगाए है। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केन्द्रों पर और आसपास में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

16:42 (IST)22 May 2019
एक्जिट पोल का मकसद विपक्षी दलों की एकता में फूट डालना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा सरकार की वापसी का पूर्वानुमान जताने वाले एक्जिट पोल का मकसद स्टॉक बाजार में निवेशकों की धारणा को बढ़ाने और विपक्षी दलों की एकता में ‘‘फूट’’ डालना है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह शिद्दत से महसूस करते हैं कि एक्जिट पोल जमीनी हकीकत को बयां नहीं करते हैं। उन्होंने कहा ‘‘इसे (मोदी सरकार की वापसी का दावा करने वाला एक्जिट पोल) निश्चित ही कुछ दूसरे मकसद से किया गया है। पहले स्थान पर स्टॉक मार्केट का प्रोजेक्ट है। लोगों को 4.5 लाख करोड़ से पांच लाख करोड़ रूपये तक का फायदा हुआ है।’’

15:18 (IST)22 May 2019
ओडिशा में 63 मतदान केन्द्रों पर होगी गणना

ओडिशा में 21 लोकसभा सीटों और 146 विधानसभा सीटों के लिए राज्य के 63 मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बृहस्पतिवार को मतों की गिनती की जाएगी। वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 146 सीटों के लिए11, 18, 23 और 29 अप्रैल को मतदान हुआ था। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस कुमार ने मंगलवार को बताया कि बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे मतों की गिनती शुरू होगी और यह गिनती करीब 25,000 टेबिलों पर की जाएगी।

14:41 (IST)22 May 2019
मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
13:52 (IST)22 May 2019
चुनाव आयोग ने ईवीएम के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों की मांग की खारिज

चुनाव आयोग ने ईवीएम के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों को झटका देते हुए उनकी मांग को खारिज कर दिया है। विपक्षी पार्टियों ने मतगणना से पहले ईवीएम और वीवीपैट पर्चियों के मिलान की मांग की थी। लेकिन चुनाव आयोग ने पहले की तरह ही मतगणना के बाद ही वीवीपैट पर्चियों के मिलान की बात कही है। 

13:42 (IST)22 May 2019
उदित राज ने उठाया सवाल, बोले- क्या सुप्रीम कोर्ट भी धांधली मेें शामिल है?

कांग्रेस नेता उदित राज ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट क्यों नहीं चाहता कि ईवीएम और वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो, क्या वह भी इस धांधली में शामिल है? उदित राज ने लिखा कि "जब 22 पार्टियां सुप्रीम कोर्ट गई और मांग की कि वीवीपैट पर्चियों के मिलान की संख्या बढ़ायी जाए, तो सुप्रीम कोर्ट ने यह कहकर इसे खारिज कर दिया कि इससे देरी होगी। चुनावी प्रक्रिया 3 माह से चल रही है, फिर 1-2 दिन और लग जाएंगे तो इससे क्या फर्क पड़ेगा? मैं सुप्रीम कोर्ट पर आरोप नहीं लगा रहा है बल्कि सिर्फ अपनी चिंता जाहिर कर रहा हूं।"

12:38 (IST)22 May 2019
राहुल गांधी पर राजद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग

दिल्ली की रोज अवेन्यू अदालत ने राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा चलाए जाने के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट 7 जुलाई को अपना फैसला सुनाएगा। बता दें कि राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी को लेकर दिए अपने एक बयान में कहा था कि "वह सैनिकों के खून के पीछे छिप रहे हैं और उनके बलिदान की दलाली कर रहे हैं।" राहुल गांधी के इस बयान के खिलाफ कोर्ट में पुलिस को उनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश देने की मांग की गई है।

12:22 (IST)22 May 2019
एनसीपी नेता जयदत्त क्षीरसागर शिवसेना में होंगे शामिल

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे जयदत्त क्षीरसागर ने पार्टी ने इस्तीफा दे दिया है। क्षीरसागर आज शिवसेना में शामिल होंगे।

11:40 (IST)22 May 2019
नीतीश कुमार ने ईवीएम को लेकर विपक्ष की आशंकाओं को 'झूठा' करार दिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजनीतिक दलों द्वारा ईवीएम के दुरुपयोग को लेकर जताई गई आशंकाओं को ‘‘झूठा’’ करार दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईवीएम के इस्तेमाल से चुनावी प्रक्रिया में बहुत पारर्दिशता आई है। उन्होंने कहा, ‘‘जब राजनीतिक दलों का सामना हार से होता है तो वे इस तरह के झूठे आरोप लगाने पर उतर आते हैं। मोदी सरकार के सत्ता में आने से पहले से ईवीएम का इस्तेमाल होता रहा है। मैं हमेशा से इसके समर्थन में रहा हूं क्योंकि यह तकनीक चुनावी प्रक्रिया में बहुत पारर्दिशता लेकर आई है।’’

11:39 (IST)22 May 2019
कांग्रेस ने साधा चुनाव आयोग पर निशाना

चुनाव आयोग द्वारा अपने आयुक्त अशोक लवासा की असहमति को रिकॉर्ड करने की राय को खारिज कर दिया है। इस पर कांग्रेस ने निशाना साधते हुए कहा है कि जब यह संवैधानिक संस्था अपने कामकाज में निष्पक्ष नहीं है तो भला निष्पक्ष चुनाव कैसे कराएगी? पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''''यह संवैधानिक उपहास का विषय है। चुनाव आयोग अपने संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन करने में ''''काले राज'''' की नई परिपाटी शुरू करना चाहता है।''''

10:48 (IST)22 May 2019
ईवीएम के मुद्दे पर देवगौड़ा से मिले चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के मकसद से पूर्व प्रधानमंत्री एवं जद(एस) अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा से मुलाकात की। नायडू नई दिल्ली में ईवीएम के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों के साथ बैठक के बाद देर रात यहां पहुंचे थे और उन्होंने देवगौड़ा से करीब एक घंटे बात की। नायडू ने कहा कि 23 पार्टियां इस मुद्दे को उठा रही हैं और पारर्दिशता एवं जवाबदेही की मांग कर रही हैं। नायडू ने आरोप लगाया, ‘‘ पहले, भाजपा तक ने ईवीएम का विरोध किया था। उत्तर प्रदेश में हमने ईवीएम को होटलों एवं घरों में देखा है... स्ट्रॉन्ग रूम बदले जा रहे हैं।’’

10:05 (IST)22 May 2019
बीजू जनता दल के एनडीए को समर्थन देने के सवाल पर क्या बोले बैजयंत पांडा

बीजद छोड़कर भाजपा में आए बैजयंत पांडा से जब यह पूछा गया कि बीजद क्या एनडीए को सपोर्ट करेगी? इस पर पांडा ने कहा कि हमारी पार्टी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी। लेकिन यदि कोई पार्टी राष्ट्र की भावनाओं को समझते हुए हमें समर्थन देती है तो हम खुले दिमाग से उसे स्वीकार करेंगे।

09:44 (IST)22 May 2019
अमृतसर सीट के बूथ नंबर 123 पर हो रहा पुनर्मतदान
09:37 (IST)22 May 2019
ईवीएम शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग ने बनाया कंट्रोल रुम

ईवीएम संबंधी शिकायतों को लेकर चुनाव आयोग ने निर्वाचन सदन में एक कंट्रोल रुम बनाया है। इस कंट्रोल रुम में ईवीएम से संबंधी शिकायतें दर्ज की जाएंगी। इस कंट्रोल रुम का नंबर 011-23052123 है। बता दें कि कई जगहों से ईवीएम ट्रांसपोर्टेशन की खबरें आयी हैं। जिन पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने ट्रांसपोर्ट की जा रहीं ईवीएम को रिजर्व्ड बताया है। इसके अलावा मंगलवार को 22 विपक्षी पार्टियों के प्रतिनिधियों ने भी चुनाव आयोग से मुलाकात की।

08:45 (IST)22 May 2019
केरल बीजेपी अध्यक्ष ने राज्य वित्त मंत्री पर ठोका मानहानि का मुकदमा

केरल भाजपा अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई ने बुधवार को बताया कि पार्टी की राज्य यूनिट ने फैसला किया है कि केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। पिल्लई ने बताया कि उन्होंने 10 करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग की है।

X