ताज़ा खबर
 

दुनिया के 6 सबसे खतरनाक जीव, इनके जहर से बचने की उम्मीद ना के बराबर ही है

धरती पर बहुत से ऐसे जहरीले जीव हैं जिनके विषैलेपन का आपको अंदाजा भी नहीं होगा। कुछ जीव तो देखने में इतने सुदर होते हैं कि उनको देखकर कोई भी इस बात को नहीं मानेगा कि ये बेहद जहरीला भी हो सकता है।

ये धरती इंसान, जीव-जंतु, नदी तालाब इत्यादी से मिलकर ही बनी है। इस धरती पर जितने अलग तरह के इंसान रहते हैं उतने ही अजीबोगरी जानवरों से भी ये सृष्टि भरी हुई है। कुदरत ने इस धरती पर मौजूद हर एक प्राणी को कोई ना कोई खास गुण जरूर दिये हैं। जहरीले जीव भी इसी का जीता जागता उदाहरण हैं। धरती पर बहुत से ऐसे जहरीले जीव हैं जिनके विषैलेपन का आपको अंदाजा भी नहीं होगा। कुछ जीव तो देखने में इतने सुदर होते हैं कि उनको देखकर कोई भी इस बात को नहीं मानेगा कि ये बेहद जहरीला भी हो सकता है। हम आपको धरती पर पाए जाने वाले ऐसे ही 6 जहरीले जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये जहरीले जीव इतने खतरनाक होते हैं कि मिनटों में किसी भी इंसान को मौत की नींद सुला सकते हैं।

1. पफर मछली:-  जापान, चीन, फिलीपींस और मेक्सिको में पाई जाने वाली इस मछली के भीतर साइनाइड से भी खतरनाक जहर होता है। दिखने में ये मछली बेहद सुदर है। लेकिन इसकी सुंदरता के बावजूद भी कोई इसे अपने घर के एक्वेरियम में रखने की बात सपने में भी नहीं सोचता है। हालांकि लोग इसे खाते भी हैं, लेकिन पकाने से पहले सावधानी के साथ इसकी सफाई की जाती है।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15398 MRP ₹ 17999 -14%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback

2. मार्बल्ड कोन घोंघा:- घोंघे आम तौर पर जहरीले नहीं होते लेकिन यह बात मार्बल्ड कोन स्नेल पर लागू नहीं होती। इसका जहर दूसरे प्राणियों को पहले अंधा बनाता है, फिर सांस गड़बड़ाने लगती है, लकवा पड़ता है और अंत में मौत हो जाती है। इसके जहर की फिलहाल कोई काट नहीं है।

3. डेथ स्टॉकर बिच्छू:- धानी रंग और चमक वाले डेथ स्टॉकर बिच्छू मध्य उत्तरी अफ्रीका और पूर्व एशिया में पाए जाते हैं। देखने में ये बिच्छू उतने जहरीले नहीं लगते हैं लेकिन इनके डंक से इंसान सीधे मौत के दरवाजे पर पहुंच जाता है। इसका डंक तेज दर्द पैदा करता है और कुछ ही मिनटों के भीतर श्वसन तंत्र को धराशायी कर देता है। दिल के मरीज और अलर्जी के रोगी तो इसके डंक से तुरंत निढाल हो जाते हैं।

4. बॉक्स जेलीफिश:- इस जेलीफिश को सबसे विषैला जीव माना जाता है। एशिया और ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में पाई जाने वाली बॉक्स जेलीफिश करीब करीब पारदर्शी होती है। पानी में इसे देखना नामुमकिन सा होता है। बॉक्स जेलीफिश नेमाटोसाट्स पैदा करती है। यह जहर तुरंत दिल पर हमला करता है।

5. नीले धब्बे वाला ऑक्टोपस:- इस ऑक्टोपस का आकार टेबल टेनिस की बॉल के बराबर छोटा होता है। यह आसानी से मुट्ठी में आ सकता है, लेकिन ऐसा करने की जुर्रत हरगिज न करें। ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, फिलीपींस और पापुआ न्यू गिनी में पाये जाने वाले ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस का जहर भी आंखों और श्वसन तंत्र को नाकाम कर देता है।

6. किंग कोबरा:- अच्छे और बुरे कामों के लिए बदनाम किंग कोबरा को सबसे घातक जीव माना जाता है। फन वाला यह नाग भारत और चीन के जंगलों में पाया जाता है। कोबरा का डंक बेहद विषैला और दर्दनाक होता है। कोबरा का डंक खाने वाले जीव बहुत जल्दी दम तोड़ देते हैं।

देखें रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए किस कंपनी ने उतारा नया प्लान:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App