ताज़ा खबर
 

इस महिला को हुई अजीबोगरीब बीमारी, मर्दों की आवाज नहीं सुन सकती

रिपोर्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर नहीं सुनाई देने की समस्या से ग्रसित प्रत्येक 13,000 मरीजों में से किसी एक मरीज को ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है। डॉक्टर के मुताबिक तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है।

Author January 13, 2019 3:35 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है। फोटो सोर्स – Indian Express

चीन में एक महिला को अजीबोगरीब बीमारी हो गई है। इस महिला को कान से संबंधित दुर्लभ बीमारी हुई है। इस बीमारी से पीड़ित यह महिला सिर्फ महिलाओं की ही आवाज सुन सकती है यानी वो मर्दों की आवाज बिल्कुल भी नहीं सुन सकती। इस महिला की पहचान चेन के रुप में हुई है। कुछ दिनों पहले जब चेन रात में सोने के बाद सुबह उठीं तो उन्हें अपने ब्वॉयफ्रेंड की आवाज सुनाई नहीं दे रही थी। जिसके बाद वो तुरंत अस्पताल गईं। डॉक्टरों को चेन में जो लक्षण नजर आए उसे देखकर वो भी हैरान रह गए। यह लक्षण Hearing Loss के अन्य दूसरे लक्षणों से अलग थे।

डॉक्टर लिन शियोक्विंग ने चेन की बीमारी की गहनता से जांच की। उन्होंने पाया कि चेन Reverse-Slope Hearing Loss‘ जैसी बीमारी से गुजर रही हैं। इस बीमारी को ‘Low-Frequency Hearing Loss’ भी कहते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि चेन सिर्फ हाई फ्रीक्वेंसी आवाजों को ही सुन सकती हैं। वेबसाइट STORYPICK के मुताबिक चेन का इलाज करने वाली चिकित्सक का कहना है कि ‘जब मैं उनसे बात कर रही थीं तो वो मुझे सुन सकती थीं, लेकिन जब एक मर्द वहां से गुजरा तो वो उसकी आवाज नहीं सुन सकती थीं। चिकिस्तक के मुताबिक महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी, पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है। जिस वजह से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज सुनाई नहीं देती।’

रिपोर्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर नहीं सुनाई देने की समस्या से ग्रसित प्रत्येक 13,000 मरीजों में से किसी एक मरीज को ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है। डॉक्टर के मुताबिक तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है। हालांकि यह रोग आनुवांशिक भी हो सकता है। ENT स्पेशलिस्ट लिन शियोक्विंग का कहना है कि चेन को इलाज की जरुरत है और उन्होंने भरोसा जताया है कि चेन जल्दी ठीक हो जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App