ताज़ा खबर
 

VIDEO: फिर दिखा दुर्लभ दो मुंहा सांप, इस कारण मर जाता है जल्दी

वाइल्ड लाइफ सेंटर में सांप का रेडियोग्राफी किया गया है। इससे यह पता चला है कि इस सांप को दो श्वास नली है। बाईं तरफ की श्वास-नली ज्यादा प्रभावी तरीके से काम कर रही है। इस सांप को 2 भोजन-नली भी है।

दुर्लभ दो मुंहा सांप । फोटो सोर्स – (वीडियो स्क्रीनशॉट)

वैसे तो सांपों की कई प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं। लेकिन दो सिर वाले सांपों को काफी दुर्लभ माना जाता है। यूएस में हाल ही में दो सिर वाले एक सांप को देखा गया है। यूएस के वर्जीनिया में एक शख्स ने इस दुर्लभ सांप को देखा है। सीएनएन के मुताबिक इस सांप को देखने के बाद इस शख्स ने Virginia Herpetological Society से संपर्क कर इसकी प्रजाति के बारे में जानकारी मांगी। जानकारी के मुताबिक दो सिर वाले इस छोटे सांप को वर्जीनिया के वाइल्ड लाइफ सेंटर में ले जाया गया है। यहां इस बात की जांच की जा रही है कि कैसे एक सांप के शरीर के साथ उसके दो सिर काम करते हैं। जांच में अब तक यह पता चला है कि सांप के बाईं तरफ का सिर ज्यादा एक्टिव है।

वाइल्ड लाइफ सेंटर में सांप का रेडियोग्राफी किया गया है। इससे यह पता चला है कि इस सांप को दो श्वास नली है। बाईं तरफ की श्वास-नली ज्यादा प्रभावी तरीके से काम कर रही है। इस सांप को 2 भोजन-नली भी है। दाईं तरह की भोजन-नली ज्यादा प्रभावी तरीके से काम कर रही है। सांप के एनाटोमी से यह भी पता चला है कि अगर यह सांप अपने सिर के दाईं तरफ से खाना खाता है तो यह उसके लिए अच्छा होगा लेकिन बाएं सिर के बड़े होने की वजह से इसमें उसे परेशानी हो रही है। इस छोटे सांप को अभी लोगों को देखने के लिए नहीं रखा गया है। एक्सपर्ट्स इस सांप का ख्याल रख रहे हैं। वाइल्डलाइफ सेंटर ने इस सांप को चिड़ियाघर को सौंपने का फैसला किया है। जू में इस सांप को रखा जाएगा ताकि लोगों के इस सांप के बारे में शिक्षित किया जा सके।

वर्जीनिया के Game and Inland Fisheries के सदस्य J D Kleopfer के मुताबिक इन दुर्लभ दो सिर वाले सांपों का ज्यादा समय तक जिंदा रह पाना मुमकिन नहीं हो पता। अन्य सांपों के मुकाबले इन सांपों में जटिल परिस्थितियों में खुद को बचाए रखने की क्षमता कम होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App