ताज़ा खबर
 

समझदार डॉग्सः मालिक के कहने पर फ्रिज से ले आते हैं सामान; पोज दे कराते हैं फोटो सेशन

पशुओं में कुत्ते (डॉग्स) सबसे वफादार माने जाते हैं, लेकिन ये उतने समझदार भी होते हैं। इंसानों संग रहते-रहते नई और अनोखी चीजें सीखते-समझते हैं।

कुत्ते कितने होते हैं इसकी बानगी ये तस्वीरें बताती हैं। वे पियानो बजाने से लेकर वेस्टर्न कमोड पर टॉयलेट तक करना जानते हैं। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

पशुओं में कुत्ते (डॉग्स) सबसे वफादार माने जाते हैं, लेकिन ये उतने समझदार भी होते हैं। इंसानों संग रहते-रहते नई और अनोखी चीजें सीखते-समझते हैं। चाहे वह वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल करना हो या फिर उसका फ्लश चलाना। म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट पियानो बजाना हो या फिर मालिक के कहने पर फ्रिज से सामान ले आना। सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें ऐसे ही समझदार कई डॉग्स का कंपाइलेशन है। यह वीडियो बताता है कि डॉग्स किसी से कम नहीं होते।

ये संगीत के हैं शौकीनः आमतौर पर जहां गाने बज रहे होते हैं वहां आपने डॉग्स देखे होंगे, लेकिन क्या कभी किसी डॉग को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते देखा है। नहीं, तो इस वीडियो की शुरुआत में सबसे पहला दिखाया जाने वाला डॉग पियानो बजाता है। इंस्ट्रूमेंट के पास सीट पर वह बिल्कुल इंसानों की तरह बैठता है, उसे उस पर हाथ आजमाता है।

कुत्ते समझदार होने के साथ टैलेंटेड भी होते हैं। ये रहा इसका प्रमाण। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

करता है मालिक के कामः आपका डॉगी, अगर एक इशारे पर दरवाजा खोलने लगे या मंगाया गया सामान ले आए तो। जी हां, एक डॉगी अपने मालिक के कहने पर फ्रिज से पानी या किसी ड्रिंक बोतल ले आता है। वीडियो में मालिक डॉगी से फ्रिज में रखी ड्रिंक की बोतल मंगाता है। डॉगी फौरन बगीचे से घर के अंदर जाता है और फ्रिज खोलता है। वह बोतल अपने मुंह में दबाकर बाहर लाता है और मालिक को सौंप देता है।

मालिक के इशारे पर फ्रिज से बोतल निकालता डॉगी। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)  

इनसे सीख सकते हैं हमः आज भी बहुतेरे लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें वेस्टर्न कमोड या टॉयलेट का यूज करना नहीं आता। वे गलत तरीकों से इनका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में वीडियो में यह डॉगी उन लोगों को वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल करना सिखाता है। वह वेस्टर्न कमोड पर सुसू-पॉटी कर लेते हैं।

वेस्टर्न कमोड का इस्तेमाल भले ही आज भी कई लोगों को करना न आता हो, लेकिन यह डॉगी इस मामले में अपटूडेट है। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

जॉन अब्रैहम ने ट्रेनिंग दी है क्याः डॉगी कसरत भी करते हैं। हैं? हां, चौंकिए मत। डॉगी म्यूजिक बीट्स पर कसरत भी करते हैं। मालिक या ट्रेनर के इशारे पर वे वैसे ही स्टेप्स फॉलो करते हैं, जो उन्हें बताए जाते हैं।

एक्सरसाइज मैट पर ट्रेनर के साथ साथ कसरत करता कुत्ता। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

खेद-कूद में भी हैं माहिरः कुत्ते अपनी वफादारी और समझदारी के अलावा मस्तमौला अंदाज के लिए जाने जाते हैं। खेलकूद में भी वे आगे रहते हैं। वीडियो में दो डॉगी मालिक के साथ कैच-कैच खेलते दिखते हैं। मालिक एक तरफ से गेंद फेंकता है, तो वह तो उसे बाल्टी की मदद से पकड़ते हैं। जबकि दो अन्य डॉग मालिक के सीने पर चढ़कर मस्ती करते नजर आते हैं।

फोटो खिंचाने का शौक रखने वाले ये डॉगी किसी प्रेमी जोड़े से कम नहीं मालूम पड़ते हैं। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

ये कपल है फोटो फ्रीकः वीडियो में एक डॉग कपल कैमरे के आगे पोज देते दिखता है। ये काले और सफेद रंग के डॉग्स किसी प्रेमी जोड़े से कम नहीं नजर आते। पहली नजर में ही ये किसी का भी ध्यान आकर्षित कर लेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App