यहां एक-दूसरे से सीटी बाजकर हो जाती है बात, अब तक सिर्फ 6 लोगों गए हैं गांव से बाहर

एंटिआ एक ऐसी जगह है जहां लोग करीब 2500 साल से सीटी बजाकर एक-दूसरे को बुलाते हैं।

whistled language
प्रतीकात्म तस्वीर।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

सीटी या विसेल बजाकर किसी को बुलाना कई जगहों पर झगड़े की वजह बन जाती है। सीटी बजाना कई जगह गलत तरीका माना जाता है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी भाषा के बारे में सुना है जिसमें लोग सीटी बजाकर ही एक-दूसरे को पुकारते हैं। एंटिआ एक ऐसी जगह है जहां लोग करीब 2500 साल से सीटी बजाकर एक-दूसरे को बुलाते हैं। इस भाषा को ‘बर्ड लैंग्वेज’ का नाम दिया गया है। चलिए बताते हैं इस जगह और भाषा के बारे में कुछ रोचक जानकारी।

एंटिआ एक पहाड़ी इलाका है, जो Evia के ग्रीक आइलैंड पर बसा है। Euboea or Evia, ग्रीक आइलैंड के दो सबसे बड़े भाग हैं। इस गांव में तकरीबन 10 हजार लोग रहते हैं। सभी सीटी (विसेल) बजाकर एक-दूसरे बात कर लेते हैं। ऐसी बहुत सी जगह है, जहां महिलाओं को सीटी से एलर्जी होती है और मिनटभर में ऐसी किसी हरकत से झगड़ने के लिए भी तैयार हो जाती हैं लेकिन इस गांव में ऐसा नहीं है।

इस गांव में महिलाएं सीटी बजाकर बुलाने से नाराज नहीं होती और न ही उन्हें कोई एतराज है। क्योंकि यहां के लोगों का मानना है कि यह उनके पूर्वजों की भाषा है। जो करीब 2500 साल से चली आ रही है। हैरानी की बात यह भी है कि इस गांव में सिर्फ ऐसे 6 लोग ही हैं जो यहां से बाहर गए हैं और सीटी की भाषा जानते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भाषा को ‘sfyria’ भी कहा जाता है। यह भाषा दुनिया की सबसे अनोखी भाषा है, जो धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है। यहां के लोग इस भाषा को दूर से दूर तक सुन और समझ सकते हैं, जो किसी रहस्य से कम नहीं है। सबसे बड़ी बात तो ये कि यूनेस्को ने इस भाषा को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया है। इस गांव से 40 किलोमीटर दूरी तक भी कोई होटल या रेस्टोरेंट नहीं है।

बता दें कि एंटिआ के आलाव भी दुनिया में कई ऐसी जगह हैं। जहां सीटी की भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें तुर्की की ‘क्यूस्क्यो’ लैंग्वेज, जिसे विलेज ऑफ बर्ड्स भी कहा जाता है। फ्रांस, मैक्सिको, साउथ अमेरिका, एशिया में चीपेंग (नेपाल) और न्यू गिनिया जैसे देश शामिल है।

पढें अजीबो-गरीब खबरें समाचार (Weird News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट