ताज़ा खबर
 

जान लीजिए, दुनिया भर में किस तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

जर्मनी में वैलेंटाइन वाले ग्रीटिंग कार्ड, तोहफों पर सुअर की डिजाइन बनी होती है, जानिए क्यों...

14 फरवरी हर नौजवां के लिए खास होता है। भई, वैलेंटाइन डे जो होता है। प्यार के इजहार के लिए बेहतरीन मौका माना जाता है। कोई गर्लफ्रेंड को चॉकलेट और टेडी बियर तोहफे में देता है, तो किसी को डेट पर जाना अच्छा लगता है। अपने यहां तो अमेरिका वाले ढर्रे जैसा ही वैलेंटाइन आमतौर पर मनाया जाता है। लेकिन दुनिया बहुत बड़ी है। बाकी देश और लोग इसे कैसे देखते और मनाते हैं, आइए जानते हैं।

– दक्षिण अफ्रीका में महिलाएं जिसे पार्टनर के रूप में चाहती हैं, वे उसका नाम दिल की डिजाइन वाले कागज पर लिखकर अपनी स्लीवस में पिन की मदद से लगाती हैं।

– जर्मनी में सुअर को काम भावना (लस्ट) और किस्मत (लक) का प्रतीक माना जाता है, इसलिए तोहफों और ग्रीटिंग कार्ड्स पर उसके गुलाबी और लाल रंग के चित्र बने होते हैं।

– फिनलैंड और एस्टोनिया में 14 फरवरी असल में फ्रेंड्स डे होता है। इस मौके पर यहां लोग दोस्ती का जश्न मनाते हैं। जबकि इंग्लैंड में लोग वैलेंटाइन के साथ तोहफे की अदला-बदली करते हैं।

– जिस तरह वैलेंटाइन पर गिफ्ट देना आम बात है, लेकिन जापान में महिलाएं पुरुषों से तोहफे नहीं लेतीं। वैलेंटाइन डे के ठीक एक माह बाद (14 मार्च) यहां व्हाइट डे मनाया जाता है।

– सऊदी अरब में वैलेंटाइन डे और गुलाब बैन हैं। हालांकि, चोरी-छिपे यहां गुलाब की खरीद-फरोख्त होती है और लोग इस दिन प्यार का इजहार भी करते हैं।

– बुल्गारिया में 14 फरवरी को वाइनमेकर्स डे भी मनाया जाता है, सो प्यार के साथ इस दिन लोग वाइन का आनंद भी उठाते हैं।

– फिलीपींस में वैलेंटाइन डे शादी करने के लिए मानो सबसे बेहतरीन मौका माना जाता है। सैकड़ों जोड़े एक-दूजे का होने के लिए इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App