ताज़ा खबर
 

प्लेट में छोड़ा खाना तो भरना पड़ेगा जुर्माना, इस रेस्टोरेंट में जानें से पहले जान लें यह सबकुछ

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए केदारी ने कहा कि 'मेरा मकसद है कि खाना बर्बाद ना हो..मैं उनपर जुर्माना लगाता हूं जो खाने को बर्बाद करते हैं। जुर्माने के तौर पर मैंने अब तक 14,000 रुपए जुटाए हैं। मैं इस रकम को किसी अनाथआलय में देना चाहता हूं। अब जो भी इस होटल में आते हैं वो इस बात का ख्याल रखते हैं कि यहां खाना बर्बाद ना हो।'

प्रतीकात्मक फोटो

कई लोगों को आदत होती है कि वो खाने की थाली में अक्सर खाने को बर्बाद करते हैं। घर में या होटल में अक्सर हमने खाने को बर्बाद होते देखा है। लेकिन तमिलनाडु में एक ऐसा होटल है जहां खाने को बर्बाद करने पर ग्राहकों को जुर्माना भरना पड़ता है। लजीज खाने के लिए मशहूर तेलंगाना के वारंगल जिला स्थित Kedari Food Court में खाना बर्बाद करने पर जुर्माना भरना पड़ता है। रेस्टोरेंट के प्रोमोटर लिंगाला केदारी ने रेस्टोरंट में यह नियम लागू किया था। दिलचस्प यह है कि होटल के अंदर एक डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है जिसपर साफ-साफ लिखा गया है कि जो भी ग्राहक अपनी प्लेट में खाना छोड़ेंगे उन्हें हर्जाने के तौर पर प्रति प्लेट 50 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

केदारी पिछले कई सालों से कैटरिंग के बिजनेस में हैं। खाना बर्बाद करने के एवज में ग्राहकों पर जुर्माना पिछले दो सालों से लगाया जा रहा है। होटल प्रबंधकों ने अब तक जुर्माने से 14,000 रुपए भी इकठ्ठा कर लिए हैं। लिंगाला केदारी का कहना है कि वो ग्राहकों से वसूले गए इस रकम को अनाथआलय में देना चाहते हैं।

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए केदारी ने कहा कि ‘मेरा मकसद है कि खाना बर्बाद ना हो..मैं उनपर जुर्माना लगाता हूं जो खाने को बर्बाद करते हैं। जुर्माने के तौर पर मैंने अब तक 14,000 रुपए जुटाए हैं। मैं इस रकम को किसी अनाथआलय में देना चाहता हूं। अब जो भी इस होटल में आते हैं वो इस बात का ख्याल रखते हैं कि यहां खाना बर्बाद ना हो।’ खास बात यह भी है कि केदार ने न्यूज एजेंसी को यह भी बताया कि इस स्कीम को लॉन्च करने के बाद उनका बिजनेस पहले से ज्यादा फल-फूल रहा है। पहले होटल में 300 प्लेट रोज बेचे जाते थे और अब यह बढ़कर 800 तक पहुंच गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App