ताज़ा खबर
 

दुनिया के ये सबसे लंबे सांप नहीं होते जहरीले, जबड़ों से जकड़ करते हैं हमला; मगरमच्छ-जंगली सुअरों तक से लेते हैं लोहा

सामान्य तौर पर छोटे सांप ही शहरी इलाकों और बाकी जगहों पर नजर आते हैं, लेकिन दुनिया में बहुत सारे सांप हैं, जिनके बारे में जानने भर से आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे।

दुनिया में बहुत सारे ऐसे सांप हैं, जिनके बारे में जानने भर से आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। इनकी लंबाई, रंग-रूप और जहर की जानकारी इसके लिए काफी है। (फोटो सोर्सः )

घर के आस-पास कभी सांप दिख जाए, तो सनसनी फैल जाती है। सामान्य तौर पर छोटे सांप ही शहरी इलाकों और बाकी जगहों पर नजर आते हैं, लेकिन दुनिया में बहुत सारे सांप हैं, जिनके बारे में जानने भर से आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। इनकी लंबाई, रंग-रूप और जहर की जानकारी इसके लिए काफी है। तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे लंबे स्नेक्स (सांप) के बारे में। हालांकि, इनके अलावा दुनिया में किंग कोबरा, बशमास्टर किंग स्नेक्स, बोआ कंस्ट्रिक्टर और ईस्टर्न ब्राउन स्नेक भी काफी खतरनाक माने जाते हैं।

1.रेटिक्यूलेटेड पायथनः अजगर की प्रजाति में रेटिक्यूलेटेड पायथन सबसे लंबा और सबसे बड़ा है। यह 22.8 फीट तक लंबा हो सकता है। एशिया के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में यह पाया जाता है, लेकिन इंसानों के लिए इसे इतना खतरनाक नहीं माना जाता है।

रेटिक्यूलेटेड पायथन अजगर की प्रजाति में सबसे लंबा और सबसे बड़ा होता है।
इसकी लंबाई 22.8 फीट तक होती है। (फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

2.ग्रीन एनाकॉन्डाः दुनिया में सबसे भारी और दूसरा सबसे लंबा रेप्टाइल (रेंगने वाला) ग्रीन एनाकॉन्डा माना जाता है। यह 22 फीट लंबा होता है और दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है। इसकी गिनती जलचर सांपों की प्रजाति में होती है।

दुनिया में दूसरा सबसे लंबा रेंगने वाला जीव ग्रीन एनाकॉन्डा होता है। इसकी लंबाई 22 फीट होती है।
(फोटो सोर्सः विकीपीडिया)

3. अफ्रीकी रॉक पायथनः यह अफ्रीका में पाया जाने वाला सबसे बड़ा अजगर होता है। इसके साथ ही इसका नाम दुनिया में पांच सबसे बड़े सांपों की प्रजाति में शुमार है। पायथन सीबे (Python sebae) नाम से इसे जाना जाता है। इसकी लंबाई 20 फीट तक होती है।

अफ्रीकी रॉक पायथन का नाम दुनिया के पांच सबसे बड़े सांपों की प्रजाति में शुमार है। (फोटो सोर्सः नेशनल जियोग्राफिक)

4. बर्मी पायथनः दुनिया में लंबे सांपों की प्रजाति में बर्मी पायथन का नाम भी आता है। यह भी एशिया के दक्षिण पूर्वी इलाकों में पाया जाता है, लेकिन कहा जाता है कि अब यह दक्षिणी फ्लोरिडा में पाया जाता है। आमतौर पर यह पानी, घास-फूस और दलदल के नजदीक रहता है और लंबाई में करीब 19 फीट का होता है।

बर्मी पायथन आमतौर पर पानी, घासफूस और दलदल वाले इलाके के नजदीक रहता है। यह लंबाई में करीब 19 फीट का होता है। (फोटो सोर्सः नेशनल जियोग्राफी)

5. एमीथाइस्टीन पायथनः ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिवेना और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला एमीथाइस्टीन पायथन का नाम जाने माने रेप्टाइल की सूची में आता है। इसकी लंबाई 16.4 फीट तक बताई जाती है।

एमीथाइस्टीन पायथन 16.4 फीट लंबा बताया जाता है। (फोटो सोर्सः विकीपीडिया)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App