ताज़ा खबर
 

यहां रहने वाले ‘जिंदा भूतों’ के छूने से हो जाती है मौत, पूर्वजों की आत्मा सुलझाती है विवाद!

इस सीक्रेट सोसाइटी के लोगों को 'जिंदा भूत' कहा जाता है।

Egungun, Living Ghosts, Secret Society, Benin, South Africa, Secret Society Egungun, South Africa Benin, Secret Society Of Benin Egungun, These Called Living Ghostsयहां के लोगों का मानना है कि इस इगुनगुन सदस्यों के अंदर मृत पूर्वजों की आत्माएं आती हैं।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

मानव इतिहास में भूत-प्रेतों की कहानियां हमेशा से चली आ रही हैं लेकिन वास्तविक रूप से यह कहानियां कितनी सच है यह कहना मुश्किल हैं। जहां बहुत से लोग भूत की कहानियों पर विश्वास करते हैं तो वहीं इन सब बातों को सिरे से नकारने वाले लोगों की भी संख्या कम नहीं है। विज्ञान आज भी इन कहानियों को सिरे से नकारता है। वहीं दुनिया में ऐसी भी जगह हैं जहां रहने वाले लोगों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है। जिनके छूने भर से लोगों की मौत हो सकती है। हम बात कर रहे हैं पश्चिम अफ्रीका के छोट से देश बेनिन की। चलिए बताते हैं इस जगह के बारे में कुछ रोचक बातें।

पश्चिम अफ्रीका के छोटे से देश बेनिन के बारे में कहा जाता है कि काले जादू की शुरुआत यही से हुई थी। यहां रहने वाले एक समुदाय के लोगों को इगुनगुन नाम दिया गया है, इन्हें सीक्रेट सोसाइटी माना जाता है। इस सीक्रेट सोसाइटी के लोगों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेनिन में बसा इगुनगुन समुदाय का कोई भी सदस्य अगर किसी को छू लेता है तो उसकी तुरंत मौत हो जाती है और साथ ही उस इगुनगुन सदस्य की भी। इगुनगुन लबादा ओढ़ने के साथ ढेर सारे रंग-बिरंगे कपड़े भी पहनते हैं। ये अपनी पहचान छुपाने के लिए अपने चेहरे को ढंककर रखते हैं।

यहां के लोगों का मानना है कि इस इगुनगुन सदस्यों के अंदर मृत पूर्वजों की आत्माएं आती हैं और राय व्यक्त करते हैं। इसलिए ये लोग गांव के विवादों को सुलझाने और फैसला सुनाने का काम करते हैं। ये बहुत ऊंचे स्वर और अस्पष्ट शब्दों में बात करते हैं। इगुनगुन के साथ कुछ माइंडर रहते हैं जिनके हाथों में छड़ी होती है।

माइंडर लोगों और इगुनगुन के बीच एक निश्चित दूरी बनाकर चलते हैं। यहां तक कि इगुनगुन कहीं बैठकर आराम भी करते हैं, तो माइंडर पहरा देते रहते हैं। इगुनगुन समुदाय के लोगों के साथ ढोल-नगाड़े बजाने वाले लोग भी होते हैं। इगुनगुन ढोल की थाप पर डांस भी करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गा रही थी गाना, दिमाग में हुई ब्लीडिंग और हो गई इस मॉडल की मौत
2 तन दिखाया तो जेल- इन देशों में नहीं है महिलाओं को शरीर की नुमाइश की इजाजत
3 भोपाल: यहां मिली थी गुलशन कुमार के हत्यारे की लाश, जानें क्या डरावना माना जाता है इकबाल मिर्ची का बंगला?