ताज़ा खबर
 

इस लड़के की हैं 26 उंगलियां, ऑक्टोपस कहकर बुलाते हैं लोग, देखें VIDEO

सेंट्रल अमेरिका के सल्वाडोर का रहने वाला ओमर अपने मां-बाप की 4 संतानों में से एक हैं, लेकिन पैरेंट्स के गुजरने के बाद से पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के ऊपर आ गई है।

ओमर मार्टिनेज लड़के के हाथ-पैर में हैं 26 उंगलियां। (Photo Source: Videograb)

क्या आपने कभी सुना है कि किसी शख्स के हाथ और पैर की उंगलिया मिलाकर 26 उंगलिया हो। यह बात हैरान करने वाली है, लेकिन उससे ज्यादा हैरानी आपको इस बात से होगी कि आखिर ऐसे लोगों को समाज में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ओमर नाम के एक 14 साल के बच्चे ने अपने इसी दर्द को बयां किया। उसने बताया कि उसकी ज्यादा उंगलियां होने के कारण लोग उसको देखते ही घूरना शुरू कर देते हैं मानो जैसे की वह कोई अजूबा हो, यहीं नहीं कुछ लोग ऑक्टोपस कहकर भी बुलाते हैं। दूसरे बच्चों की तरह स्कूल जाने की उम्र में ओमर लकड़ी काटता है और हर वो काम करता है जिससे उसको और उसके परिवार को दो वक्त की रोटी नसीब हो सके।

डेली मिरर के मुताबिक सेंट्रल अमेरिका के सल्वाडोर का रहने वाला ओमर अपने मां-बाप की 4 संतानों में से एक हैं, लेकिन पैरेंट्स के गुजरने के बाद से पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के ऊपर आ गई है। ओमर के हाथों में 6 उंगलियां है और पैरों में 7 उंगलियां हैं। जिसके चलते लोग उसे ऑक्टोपस कहते हैं। लेकिन 14 साल के ओमर का कहना है कि वह अपने पिता और दादा की तरह है। उसके परिवार के एक करीबी डॉक्टर ने बताया कि हम जानते हैं कि उसकी हाथों और पैरों की उंगलियां उसे अपने दादा और पिता से विरासत में मिली है।

ओमर का कहना है कि वह इस स्थिति से उबरने के लिए जितना संभव हो उतनी कोशिश करता है। मेरी और मेरे परिवार की मदद किसी ने नहीं की। हम खाने की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। ओमर के माता-पिता की 3 साल पहले मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद से वह और उसका परिवार एक गांव से दूसरे गांव के चक्कर लगाते रहते हैं। वह अपने बहनों का ख्याल रखता है कि और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है। उसका कहना है कि उसने खुद को परिवार और काम के प्रति समर्पित कर दिया है।

वीडियो: इस लड़के की हैं कुल 26 उंगलियां, ऐसे जीता के जिंदगी

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App