ताज़ा खबर
 

पैसे नहीं बेटी को दहेज में देते हैं 21 जहरीले सांप, जानिए क्यों

सांप दहेज में देने को लेकर दूसरी मान्यता यह है कि पिता इसीलिए अपनी बेटी को दहेज में यह सांप देता है ताकि उसका दामाद इन सांपों के जरिए अपनी कमाई कर सके और अपने परिवार का पेट पाल सके।

Author Published on: March 14, 2019 1:28 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पिता अपनी बेटी की शादी में उसे अपनी खुशी से कई बार कई तरह के सामान या पैसे देता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक पिता अपनी बेटी की शादी में उसे जहरीले सांप दे। यह बात थोड़ी अजीब जरुर है लेकिन ऐसा होता है मध्य प्रदेश में। मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय की यह प्रथा बेहद चौंकाने वाली है। इस समुदाय के लोग अपनी बेटी की शादी में उसे घरेलू उपयोग के सामान और रुपए नहीं देते बल्कि उसे देते हैं 21 सांप। गौरिया समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। हैरान करने वाली बात यह भी है कि जो सांप लड़की के पिता द्वारा दिए जाते हैं वो काफी जहरीले होते हैं।

गौरिया समुदाय की इस अनूठी प्रथा को लेकर कई मान्यताएं भी हैं। एक मान्यता के मुताबिक अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी की शादी में उसे सांप नहीं देता तो उसकी बेटी की शादी जल्दी ही टूट जाती है। सांप दहेज में देने को लेकर दूसरी मान्यता यह है कि पिता इसीलिए अपनी बेटी को दहेज में यह सांप देता है ताकि उसका दामाद इन सांपों के जरिए अपनी कमाई कर सके और अपने परिवार का पेट पाल सके। दरअसल इस समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पालन है और इस समुदाय के लोग, लोगों को सांप दिखाकर ही पैसा कमाते हैं। इसीलिए वो अपने दामाद को दहेज में सांप देते हैं।

जानकारी के मुताबिक पिता, बेटी की शादी तय होते ही तोहफे के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देता है। इनमें गहुंआ और डोमी सांप होते हैं, जो एक बार काट लें तो इंसान बच न पाए। ऐसे ही जहरीले सांपों को ये लोग सदियों से पकड़ते आ रहै हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सिर में तेज दर्द हुआ, महिला भूल गई जीवन के 38 साल की सारी बातें
2 रात ईयरफोन लगाकर सोया था लड़का, सुबह उठा तो एक कान से सुनाई देना हो गया बंद
3 कमर में रखा था तमंचा, ट्रिगर दबा और प्राइवेट पार्ट पर जा लगी गोली