ताज़ा खबर
 

वीडियो: रेगिस्‍तान की इस चिड़िया पर विशालकाय सांप ने उछल कर किया हमला, फिर क्‍या हुआ, देखिए

रेगिस्तान में एक विशालकाय सांप वहां मौजूद चिड़िया का शिकार करने की फिराक में है। सांप इस दौरान बेहद शांत और चौकन्ना रहता है।

रोडरनर एक फुर्तीली चिड़िया होती है। फोटो: VIdeo grab image/ national Geographic/Jansatta

जानवरों को जंगल में जिंदा रहने के लिए शिकार करना पड़ता है। जंगल में जिंदगी सबक है कि अगर जिंदा रहना है तो लड़ना ही होगा। अगर शिकार नहीं करेंगे तो भूखे मर जाएंगे। भूख को मिटाने के लिए एक छोटी सी चींटी से लेकर विशालकाय शेर तक शिकार करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सांप को चिड़िया का शिकार करते देखा है। सांप जो कि जमीन पर रेंगकर चलता है जबकि चिड़िया पंख फैलाकर किसी भी जगह तेजी से पहुंच सकती है। क्या होगा जब दोनों की टक्कर हो जाए तो?

नेशनल जियोग्राफिक चैनल में डायमंडबैक सांप के रोडरनर चिड़िया के शिकार का एक वीडियो शूट किया है। यह सांप अगर इंसान को डस ले तो कुछ ही मिनटों में उसकी मौत हो जाती है। वीडियो में देखा जा सकता है कि रेगिस्तान में एक विशालकाय सांप वहां मौजूद चिड़िया का शिकार करने की फिराक में है। सांप इस दौरान बेहद शांत और चौकन्ना रहता है। वह अपनी बारीकर नजरों से परिस्थितियों को अपने कंट्रोल में करने की कोशिश करता है। सांप तमाम चिड़िया में से एक चिड़िया पर नजर जमा लेता है। चिड़िया जमीन पर दाना चुगने आती है। लेकिन साथ-साथ उसकी नजर वहां मौजूद सांप पर भी होती है। सांप भी एकदम शांत अवस्था में वहां नजरें जमाए बैठा रहता है।

सांप रेंगकर चिड़िया और अपने बीच मौजूद दूरी को कम करता है। चिड़िया को नजदीक देख सांप बस उस क्षण का इंतजार करता है जब वह उछलकर उसे दबोच ले। इसके कुछ ही क्षण बाद ही यह मौका आता है। सांप उछलता है और चिड़िया की तरफ बढ़ता है लेकिन चिड़िया उसकी पहुंच में नहीं आती। वह एकबार फिर कोशिश करता है लेकिन इस बार भी असफल हो जाता है। बार-बार मिल रही असफलताओं के बाद सांप हार मानकर अपने बिल में चला जाता है।

बता दें कि रोडरनर एक फुर्तीली चिड़िया होती है। यह चिड़िया तेजी से उड़ने और चलने के लिए विख्यात है। इसके पैर बेहद ही ताकतवर होते हैं। इसी वजह से यह जल्दी चलने में सक्षम होती है। यह चिड़िया दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के रेगिस्तानी इलाकों में मिलती है। यह चिड़िया उड़ने में सक्षम होने के बावजूद अपना ज्यादातर समय जमीन पर ही व्यतीत करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Video: अमेरिकी सड़क पर होने लगी डॉलर की बारिश, गाड़ियों से उतरकर लोग उठाने लगे
2 ओले गिरने से पांच फिट नीचे समा गया शहर, लोगों ने कहा- ऐसा मंजर कभी नहीं देखा
3 हिमाचल प्रदेश: पेट दर्द हुआ तो डॉक्टर के पास गया, निकले 8 चम्मच, 2 टूथब्रश और एक चाकू