ताज़ा खबर
 

सोलर एनर्जी से चलती है शिरडी साईं मंदिर की यह किचन, हर रोज बनता है हजारों लोगों का खाना

यहां सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए छत पर बड़ी-बड़ी छतरी लगाई गई हैं।

पूरे सेटअप को सोलर एनर्जी एक्सपर्ट दीपक गढ़िया की देखरेख में तैयार किया गया है।

पश्चिमी भारत के शिरडी में साईं बाबा एक प्रसिद्ध साई मंदिर स्थित है, जहां बड़ी संख्या में श्रद्घालु बाबा के दर्शनों के लिए आते हैं। मगर क्या आपको पता है मंदिर में सोलर एनर्जी के इस्तेमाल से भारत की सबसे बड़ी किचन में से एक को चलाया जाता है। माना जाता है कि साईं के प्रसादालय में साई से सेहतमंद होने की प्रार्थना कर भोजन करने से सेहत में सुधार होता है। हर रोज हजारों श्रद्धालु मुफ्त में यहां का बना खाना खाते हैं।

वहां काम करने वाले एक कर्मचारी के मुताबिक कई बार एक दिन में 70-80 हजार लोग एक बार में खाना खाते हैं। इस मेगा किचन को ऊर्जा से चलाने के लिए ऊर्जा के ऐसे स्त्रोत का इस्तेमाल किया है, जो ना सिर्फ बेशुमार है, बल्कि साईं बाबा के सिद्धांतों से भी मेल खाता है। यहां सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए छत पर बड़ी-बड़ी छतरी लगाई गई हैं। इस पूरे सेटअप को सोलर एनर्जी एक्सपर्ट दीपक गढ़िया की देखरेख में तैयार किया गया है।

यहां दरअसल उस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिस प्रकार मैग्नीफाई ग्लास से कागज को जलाया जाता था। किचन की छत पर पूरी 73 डिश लगी हैं। हर डिश 16 वर्ग मीटर की है, जिसमें 380 शीशे लगाए गए हैं। सभी डिस कतार में लगी हैं, जिनका काम सामने लगे रिसिवर तक सोलर एनर्जी की रिफ्लेक्ट करना है। रिसिवर के ठीक ऊपर पानी भरा होता है। पानी गर्म होकर भाप में बदल जाता है, जिसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। देखिए नेशनल जियोग्राफिक की यह रिपोर्ट-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गिनीज बुक में शामिल हुई ब्रिटिश सिख हरनाम कौर, बनी ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’
2 Video: ये हैं दुनिया की 10 सबसे खतरनाक सड़क, जानलेवा होता है इनका सफर
3 युवक ने किया सांप का मुंह चबाकर निगलने का दावा : पुलिस और डॉक्टर चकराए