ताज़ा खबर
 

वर्ल्ड स्नेक डे विशेषः नर को पहले करती हैं आकर्षित, संबंध के बाद बना लेती हैं निवाला!

वैज्ञानिकों को लगता था कि नर सांप सहवास के दौरान हावी रहते हैं, मगर अमेरिका के मेक्सिको हाईलैंड्स विश्वविद्यालय में हर्पीटोलॉजिस्ट (सांपो के विशेषज्ञ) जीजस रिवास ने शोध में कुछ और पाया।

कनाडा में पाए जाने वाले गार्टर स्नेक्स में नर मादाओं के मुकाबले कम जीते है। इसके पीछे का कारण उनका अधिक सहवास करना होता है। (फोटो सोर्सः यूट्यूब)

सांपों की सेक्स लाइफ बेहद अजीबो-गरीब होती है। किसी प्रजाति में अधिक सहवास इनकी जान ले लेता है, तो किसी में मादा सेक्स के बाद नर को निवाला बना लेती है। वहीं, कुछ प्रजातियों में सैकड़ों सांप एक मादा के साथ संबंध बनाते हैं। आइए वर्ल्ड स्नेक डे (16 जुलाई) पर जानते हैं सांपों के प्रजनन तंत्र के बारे में।

एक मादा पर टूट पड़ते हैं सैकड़ों नर: कनाडा के मैनिटोबा में गार्टर स्नेक्स पाए जाते हैं। ये भूरे-पीले और हल्के लाल (नर) रंग के होते हैं, जबकि मादा की खाल सिर्फ भूरी व पीली होती है। इन नर सांपों की जीवन अवधि मादा के मुकाबले कम होती है। कारण- उनका अधिक सहवास करना होता है। ये सांप सैकड़ों की संख्या में एक मादा पर टूट पड़ते हैं। अतिसक्रिय होकर ये गुच्छे बनाते हैं। फिर उनके साथ सहवास करते हैं। वे इस क्रिया के दौरान एक मादा पर काफी देर तक लिपटे रहते हैं।

HOT DEALS
  • I Kall Black 4G K3 with Waterproof Bluetooth Speaker 8GB
    ₹ 4099 MRP ₹ 5999 -32%
    ₹0 Cashback
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 12999 MRP ₹ 30999 -58%
    ₹1500 Cashback
रिपोर्ट्स के मुताबिक इन नर स्नेक्स की जीवन अवधि मादा के मुकाबले कम होती है। इसका कारण उनका अधिक सहवास करना होता है।

8 माह बिन खाए-पिए रहते हैंः गार्टर नर सांप मादा के मुकाबले जल्दी परिवक्व हो जाते हैं। वे आठ माह तक बिल में रहते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो, ये स्नेक्स बगैर खाए पिए ही बिल में वक्त गुजार सकते हैं। वसंत ऋतु आते ही, वे बाहर निकलते हैं और सहवास में जुट जाते हैं। वैज्ञानिकों को लगता था कि नर सांप सहवास के दौरान हावी रहते हैं, मगर बाकी प्रजातियों में ऐसा नहीं है।

सेक्स के बाद इतने दिन जीते हैं नर: सिडनी यूनिवर्सिटी के क्रिस्टफर फ्रीजेन ने बताया कि मादा गार्टर सांप बिल के पास ही रहती हैं। एक से तीन दिन तक वे नर सांपों के साथ संबंध बनाती हैं। उसमें से बहुत कम ही नर होते होंगे, जो एक हफ्ता या फिर 21 दिन जी पाते होंगे। तो आइए देखते हैं कैसे ये सांप अपनी जीवन अवधि कम कर लेते हैं।

सेक्स के बाद नर को खा जाती है मादा: अमेरिका के मेक्सिको हाईलैंड्स विश्वविद्यालय में हर्पीटोलॉजिस्ट जीजस रिवास ने अनाकॉन्डा सांपों से जुड़े शोध में कुछ और ही पाया। उनके मुताबिक, सहवास के बाद मादा कई बार अनाकॉन्डा नर को निवाला बना लेती है। यह मादा सांप कई बार नर से पांच गुणा बड़ी होती है। बड़ा आकार उन्हें अधिक अंडे देने और बच्चों को जन्म देने में सहायता करता है। ऐसे में अक्सर छोटे नर सांप बड़े आकार वाली मादा को सहवास के लिए ढूंढते हैं।

नर को यूं लुभाती है मादा अनाकॉन्डाः चीज से लुभाती है हालांकि, इन नर सांपों के मादा से बड़े होने का खास फायदा नहीं होता। चूंकि ये सांप पूंछ से दूसरे नर सांपों को धक्का देकर मादा के जननांग तक पहुंचते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन सांपों को ढंग से दिखता भी नहीं है। ऐसे में सहवाह की इच्छा अधिकतर मादा जाहिर करती है। पहले वह केंचुल छोड़ती है, जिससे नर सांपों आकर्षित होते हैं।

मादा का पीछा करते हैं ये सांपः अनाकॉन्डा प्रजाति में मादा सांप नर को आकर्षित करती है, जबकि मलेशिया में पाई जाने वाली पैराडाइज फ्लाइंग स्नेक प्रजाति में नर सांप किसी खास मादा का पीछा करते हैं। यह दावा ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वरहैंपटन के मार्क ओशिया ने किया। उनके अनुसार, सांपों की यह प्रजाजि मलेशिया में पाई जाती है। अधिकतर नर सांप इसमें किसी खास मादा का पीछा करते हैं। ऐसे में कई नर सांपों के बीच मादा को आकर्षित करने के लिए होड़ मच जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App