ताज़ा खबर
 

राजस्‍थान के जंगल में जब कुत्‍ते ने तेंदुए को खदेड़ दिया, देखें वीडियो

जंगलों से सटे इलाकों में अक्सर तेंदुओं का खौफ बना रहता है। बस्ती के लोगों को तेंदुओं से बचाव के लिए अलग से इंतजामात करने होते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे इस वीडियो को देख आप भी हैरत में पड़ जाएंगे।

वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट। (Source: Twitter/@TOICitiesNew)

आमतौर पर जंगली जानवरों को पालतू जानवरों के मुकाबले घातक और बलशाली माना जाता है। उन्हीं में से एक तेंदुआ भी आता है। जंगलों से सटे इलाकों में अक्सर तेंदुओं का खौफ बना रहता है। बस्ती के लोगों को तेंदुओं से बचाव के लिए अलग से इंतजामात करने होते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे इस वीडियो को देख आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। बात ही ऐसी है। सड़क का कुत्ता एक जंगली तेंदुए को खदेड़ देता है। यह वीडियो टीओई ने ट्वीट किया है। वीडियो पर दी गई जानकारी के मुताबिक वाकया राजस्थान का है। ऐसा मालूम होता है कि कुछ लोग जंगल सफारी के लिए निकले हों और उन्होंने ही इसे कैप्चर कर लिया क्योंकि वीडियो में वाहन का आगे का कुछ हिस्सा भी दिखाई देता है और एक मोबाइल फोन में घटना को शूट किए जाते हुए भी देखा जाता है।

आम तौर पर समाजिक जीवन से लेकर समाज को आईना दिखाने वाली फिल्मों तक में कुत्तों को लेकर तमाम तरह के संवाद सुने जाते हैं। कोई इनकी वफादारी की मिसाल देता है तो कोई इन्हें इलाकों से जोड़कर देखता है। कुछ संवादों में कुंठा और क्रोध जाहिर करने के लिए इनके नामों का इस्तेमाल देखा जाता है। भारत में ज्यादातर लोगों की राय में कुत्ते सबसे वफादार जानवर होते हैं और संदिग्झ गतिविधियों का पता लगाने में इनका कोई सानी नहीं होता है। भारतीय सेना, विभिन्न सशस्त्र बलों और पुलिस बल के डॉग स्कवॉयड में शामिल होकर ये अहम भूमिका निभाते हैं। यह वीडियो खासकर उन लोगों के लिए जवाब है जो कुत्तों को मामूली जंतु के तौर पर आंकते हैं और अपशब्दों के लिए उनके नामों का इस्तेमाल करते हैं।

वीडियों में दिखाई देता है कि कुत्ता सड़क पर आराम कर रहा होता है, तभी एक तेंदुआ भागता हुआ उसकी और झपटता ही है कि कुत्ता आत्मरक्षा में पूरी ताकत के साथ भौंकना शुरू कर देता है। कुत्ते के इस तरह भौंकने पर तेंदुआ खौफ खा जाता है, कुछ पलों तक वह कुत्ते की तरफ एकटक देखता है और फिर दुम दबाकर जंगल की झांड़ियों में भाग जाता है। हलांकि वीडियो को देखकर यह भी माना जा रहा है कि तेंदुआ कुत्ते से डर कर नहीं, बल्कि उसके पीछे मौजूद वाहन और उसमें सवार लोगों के कारण खौफ खाकर चला जाता है। अब इस वीडियो को देखकर आप तय कीजिए कि सच्चाई क्या है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App