ताज़ा खबर
 

वाह! अब कुत्ते भी ले सकेंगे वाइन का मजा

अमेरिका की एक कंपनी ने कुत्तों के लिए एक खास प्रकार की वाइन (Wine) तैयार की है, जो 350ml की बोतल में उपलब्ध होगी।

Wine, Wine for Dogs, dog wine, dog wine bottle, dog wine bottle holder, wine for dogs, pet wine, pet wine company Jansatta,कंपनी ने ZinFanTAIL और CharDOGNay नाम की दो तरह की वाइन पेश की है। (Photo: ThinkStock)

अब इंसान ही नहीं कुत्ते भी वाइन का मजा ले सकेंगे। अमेरिका की एक कंपनी ने कुत्तों के लिए एक खास प्रकार की वाइन (Wine) तैयार की है। पालतु कुत्तों के लिए वाइन बनाने वाली इस कंपनी ने ZinFanTAIL और CharDOGNay नाम की दो तरह की वाइन पेश की है, जो 350ml की बोतल में उपलब्ध होगी।

कंपनी ने बताया, “हालांकि यह वाइन एल्कोहल या अंगूर से बनी नहीं होगी, क्योंकि कुत्तों के लिए यह दोनों ही पदार्थ हानिकारक होते हैं। इसे बनाने के लिए पिसे हुए पुदीना और कैमोमाइल (एक पौधा) का प्रयोग किया जाएगा, इनके सेवन से कुत्ते शांत रहते हैं। वाइन में कलर के लिए चुकंदर के रस का इस्तेमाल किया जाएगा।”

इससे पहले कंपनी ने बिल्लियों के लिए भी इसी तरह की वाइन तैयार की थी। कोलाराडो की राजधानी डेनवर स्थित कंपनी अपोलो पीक के फाउंडर ब्रैंडन जवाला ने हफिंग्टन पोस्ट को बताया, “कुत्तों के लिए कुछ खास करने की हमारी योजना पहले से थी। इस वाइन के सेवन से कुत्ते ज्यादा रिलैक्स और मस्ती के मूड में रहेंगे।”

हालांकि पशु क्रूरता निवारण के लिए बनाई गए एक अमेरिकन सोसायटी ने वाइन में इस्तेमाल होने वाले कैमोमाइल को पालतु जानवरों के लिए विषैला बताया है। सोसाइटी का कहना है कि इसका इस्तेमाल कुत्तों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं ब्रैंडन जवाला ने लोगों से अपने कुत्ते को वाइन पिलाने से पहले पशुचिकित्सक से मिलने की सलाह दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 55 साल के टेक्‍नीशियन की मौत पर एक ही अखबार में ऊपर पत्‍नी तो नीचे पुरानी गर्लफ्रेंड ने छपवाई श्रद्धांजलि
2 यहां सांप और इंसान में होता है बाप-बेटे जैसा रिश्ता!
3 जिस जानवर का कोई नहीं, उसे ये फैशन डिजाइनर गोद ले लेती है यारो!
ये पढ़ा क्या?
X