ताज़ा खबर
 

14 साल की बच्ची के गले से निकलीं 9 सुईयां, घरवालों के साथ डॉक्टर्स भी हैरान

एक्स-रे की रिपोर्ट देखकर डॉक्टर सोच में पड़ गए। एक्स-रे रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि इस बच्ची के गले में 9 सुइयां अटकी हुई हैं। इसके बाद 7 डॉक्टरों की टीम ने एक क्रिटिकल सर्जरी कर बच्ची की गले की मांसपेशियों में फंसी सभी सुइयां निकाल दी। जानकारी के मुताबिक बच्ची के गले से डेढ़ इंच की एक सुई और दो इंच की 8 सुइय़ां निकाली गईं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

आम तौर पर इंसान के शरीर में अगर जरा भी सूई चुभती है तो उसे पीड़ा होने लगती है। नुकीली सुइयों से हर कोई डरता है। लेकिन एक बच्ची के शरीर से एक, दो नहीं बल्कि 9 सुइयां मिलने से सभी लोग हैरान हैं। 14 साल की इस बच्ची के शरीर में सुइयां देखकर डॉक्टर भी हैरान हो गए। कोलकाता के नदिया जिले की कृष्णानगर की रहने वाली इस बच्ची का नाम अपरुपा बिश्वास है। 8वीं क्लास की छात्रा अपरुपा पिछले कई दिनों से अपने माता-पिता से गले में दर्द की शिकायत कर रही थी। लेकिन एक दिन खाना खाते-खाते वो बेहोश हो गई। आनन-फानन में घरवाले उसे लेकर नील रतन सिरकर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल पहुंचे। बच्ची की हालत देखकर डॉक्टरों ने उसके माता-पिता को उसका एक्स-रे कराने के लिए कहा।

एक्स-रे की रिपोर्ट देखकर डॉक्टर सोच में पड़ गए। एक्स-रे रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि इस बच्ची के गले में 9 सुइयां अटकी हुई हैं। इसके बाद 7 डॉक्टरों की टीम ने एक क्रिटिकल सर्जरी कर बच्ची की गले की मांसपेशियों में फंसी सभी सुइयां निकाल दी। जानकारी के मुताबिक बच्ची के गले से डेढ़ इंच की एक सुई और दो इंच की 8 सुइय़ां निकाली गईं। हॉस्पिटल के ईएनटी (कान, नाक और गला) विभाग के प्रो. डॉ मनोज मुखर्जी के नेतृत्व में यह ऑपरेशन किया गया। डॉक्टर मनोज मुखर्जी ने कहा है कि बच्ची का ऑपरेशन काफी मुश्किल था। उनका कहना था कि ये सुइयां ऐसी जगह पर फंसी हुई थीं जहां से ब्रेन और हार्ट में सीधा रक्त संचार होता है। अगर ऑपरेशन में जरा भी लापरवाही होती तो बच्ची की जान भी जा सकती थी।

बहरहाल इस सफलता पूर्ण ऑपरेशन के बाद बच्ची की हालत स्थिर बतलाई जा रही है। डॉक्टरों ने अभी बच्ची को अपनी देख-रेख में रखा है। हालांकि इस बात का पता अब तक नहीं चल पाया है कि इस मासूम बच्ची के गले में इनती सुइयां उतरी कैसे? बता दें कि डॉक्टरों की टीम ने बच्ची का ऑपरेशन मंगलवार (31 जुलाई) को किया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App