ताज़ा खबर
 

जानिए इस रहस्यमयी ‘डेड सी’ के बारे में ये बातें, यहां मौजूद हैं लग्जरी रिसॉर्ट्स और होटल

आम पानी की तुलना में इस सागर में 10 गुना ज्यादा ब्रोमीन, 50 गुना ज्यादा मैग्नीशियम और 10 गुना ज्यादा आयोडीन होता है।
Author January 13, 2018 15:32 pm
यह लगभग 80 किलोमीटर लंबी और पांच से 20 किलोमीटर चौड़ी है।(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

जॉर्डन और इजरायल के बीच स्थित मृत सागर (डेड सी) झील यहां कि सबसे बड़ी खासियत है। यह एक ऐसी खारे पानी की झील है, जिसमें कई प्राकृतिक गुण और तत्व मौजूद हैं। पर्यटकों का मनोरंजन करने और उन्हें राहत देने के लिए जॉर्डन में कई लक्जरी रिसॉर्ट और होटल तो हैं ही, लेकिन इसकी खासियत यह मृत सागर है। इस सागर को देखने और विश्व के सबसे प्राकृतिक स्पा का आनंद लेने लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां मूवएनपिक होटल एंड रिसॉट, जॉर्डन वैली मेरियॉट जैसे कई पांच सितारा होटल और रिसॉट हैं।

यह झील अपने आप में ही खास है। यह लगभग 80 किलोमीटर लंबी और पांच से 20 किलोमीटर चौड़ी है। समुद्र तल से ऊँची होने के बजाय यह समुद्र तल से लगभग 400 मीटर नीची है। सामान्यत: अन्य समुद्रों में नमक की मात्रा चार से पांच प्रतिशत पायी जाती है, लेकिन मृत सागर के पानी में यह मात्रा सर्वाधिक 25 प्रतिशत आस-पास है।

मृत सागर के पानी में कई रासायनिक तत्व मौजूद हैं। आम पानी की तुलना में इस सागर में10 गुना ज्यादा ब्रोमीन, 50 गुना ज्यादा मैग्नीशियम और 10 गुना ज्यादा आयोडीन होता है। ब्रोमीन धमनियों को शांत करता है, मैगनीशियम त्वचा की एलर्जी से लड़ता है और श्वासनली को साफ करता है, जबकि आयोडीन कई ग्रंथियों की क्रियाशीलता को बढ़ाता है। सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए मृत सागर के गुणों की सिद्धि की वजह से ही कई कंपनियां मृत सागर से ली गईं चीजों पर आधारित सौंदर्य प्रसाधन बनाती हैं।

इस मृत सागर की यात्रा यहां के रिसॉट में उपलब्ध होने वाले स्वास्थ्यवर्धक स्पा सुविधाओं का आनंद लिए बगैर पूरी नहीं होता, जो आपके तन और मन को तरोताजा कर देती है।

यहां के रिसॉट के स्पा में आपके तन और मन को तरोताजा करने के लिए कई प्रकार के उपचार मौजूद हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

‘डेड सी हमाम रिचुअल’ : इस उपचार में मृत सागर से मिलने वाली उत्तम चीजों से पूरे शरीर को साफ किया जाता है। इसके बाद शरीर पर सिल्की मॉस्चराइजर भी लगाया जाता है।

‘डेड सी सॉल्ट बॉडी स्क्रब’ और ‘डेड सी सॉल्ट बाथ’ : मृत सागर में मिलने वाले नमक और तेल के साथ की गई मालिश पूरे शरीर से मृत त्वचा को हटाकर आपकी सुंदर त्वचा को एक नया निखार देती है। इसके बाद किए गए मॉस्चराइजर से आप पूरी तरह तरोताजा महसूस करते हैं।

‘डेड सी मड रैप’ : इसमें मृत सागर में मिलने वाले रासायनिक तžवों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें कई गुण हैं।

इसके अलावा ‘डेड सी रीजुविनेटिंग फेशियल और रेविटलाइजिंग फेशियल’ उपचार भी मौजूद है। इसमें मृत सागर की काली मिट्टी से बना फेशियल मास्क होता है, जो आपके चेहरे पर एक नया निखार लाता है। इस प्रकार के उपचार जॉर्डन के सभी होटलों और रिसॉट में मौजूद हैं, जो आपकी छुट्टियों को लाभदायक बनाते है और आपके लिए अपने व्यस्त जीवन में लौटना और भी आसान हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App