Single लड़कियों संग Mingle होने को यहां Night Hunting पर निकलते हैं नौजवान - men-use-to-go-for-night-hunting-in-bhutan - Jansatta
ताज़ा खबर
 

लड़कियों संग मिंगल होने के लिए यहां नाइट हंटिंग पर निकलते हैं नौजवान

भूटान में भी कुछ ऐसा ही होता है। यहां लोग आधी रात को खिड़की तोड़ अनजान लोगों के...

किसी के घर में चोरी-छिपे फांदकर जाना। उसकी बेटी को पटाना और उससे रिलेशन के लिए राजी करना। अगर यह सब करते हुए आपको कोई पकड़ ले, तो आपकी पिटाई होना तय है। आवेश में आकर हो सकता है कोई गोली भी चला दे। आपकी जान पर भी बन आए। पढ़ा-लिखा और समझदार शख्स होगा, तो सलाखों के पीछे तक भिजवा देगा। लेकिन यह दुनिया बड़ी कमाल है गुरु। यहां एक से एक अनोखी चीजें होती हैं।

भूटान में भी कुछ ऐसा ही होता है। यहां लोग आस-पड़ोस के घरों में ऊपर बताई गई चीजें करते हैं। वे आधी रात को खिड़की तोड़ अनजान लोगों के यहां पहुंचते हैं। पता हैं क्यों, सिंगल लड़िकयों की तलाश में। इतना ही नहीं, वे वहां पहुंचकर उन्हें रिलेशन बनाने तक के लिए राजी करते हैं। यूं कहिए वे समूह बनाकर ‘नाइट हंटिंग’ पर निकलते हैं। यह यहां की परंपरा का हिस्सा है, जिसे बोमेना (Bomena) के नाम से जाना जाता है।

जी हां, यह बिल्कुल सच है। यहां पर सालों से यह परंपरा चली आ रही है। सबसे पहले देश के पूर्वी हिस्से में यह परंपरा शुरू हुई थी, लेकिन बाद में यह खासा लोकप्रिय हुई और देश भर में आजमाई जाने लगी। इसके तहत लोग खिड़की तोड़कर दूसरे के घरों में घुस जाते हैं। वहां अनजान या पहचान वाली लड़की के साथ रिलेशन बनाने की कोशिश करते हैं।

भूटान में नाइट हंटिंग के लिए नौजवान लड़के पूरी-पूरी रात सड़कों पर टहलते दिख जाते हैं। वे ऐसे घर की तलाश करते हैं, जहां उन्हें कोई प्यार करने वाली सिंगल महिला मिल जाए। लेकिन कहानी में साहब एक ट्विस्ट भी है।

जानना चाहेंगे यह ट्विस्ट क्या है। दरअसल, लड़के प्यार की तलाश में जिस घर में पहुंचते हैं वहां पर अगर लड़की रिलेशन के लिए राजी हो जाती है, तो उन्हें उससे शादी भी करनी पड़ती है। यह कुछ वैसी ही बात हो गई, जब कोई केक का टुकड़ा चुरा कर खाए और सजा के तौर पर उसे पूरा केक ही खाना पड़ जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App