ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो की एनाउंसमेंट के पीछे है इन दोनों की आवाज

एक है आईआईटी दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएट तो दूसरे ने की देश के 9 अलग-अलग स्कूलों से पढ़ाई
शम्मी नारंग और रिनी सिमोन खन्ना

भारत की राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। सफर के दौरान मेट्रो में होने वाली एनाउंसमेंट से हर स्टेशन पर यात्रियों को निर्देश मिलते रहते हैं। कई लोगों को तो यह याद तक हो गई होगी। हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि इसके पीछे आखिर आवाज किसकी है। आईए मिलते हैं उन्हीं दो लोगों से जिनकी आवाज आप हर दिन दिल्ली मेट्रो में सुनते हैं।

1. शम्मी नारंग

shammi_narang

दिल्ली मेट्रो में होने वाले हिंदी अनाउंसमेंट में जो पुरुष आवाज आपको निरंतर सुनाई देती है, वो आवाज शम्मी नारंग की है। शम्मी नारंग IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। 59 वर्षीय शम्मी नारंग का मेट्रो में आवाज देने तक का सफर बेहद दिलचस्प है। बताते हैं कि 19 साल के नांरग की आवाज एक बार एक विदेशी इंजिनियर ने सुनी और बड़ा प्रभावित हुआ। जिसके बाद उसने शम्मी नारंग को ‘Voice of America’ के हिन्दी विभाग में मौका दिया। इसके बाद शम्मी नारंग दूरदर्शन से जुड़ गए और दूरदर्शन के जाने माने एंकर रहे, शम्मी नारंग की आवाज का प्रभाव इस बात से पता चलता है कि उन्हें दूरदर्शन ने 10,000 लोगों के बीच से चुना था।

2. रिनी सिमोन खन्ना

Rini_simon_khanna

दिल्ली मेट्रो में अंग्रेजी में निर्देश देने वाली आवाज के पीछे का चेहरा है रिनी सिमोन खन्ना का। सिमोन मेट्रो में अंग्रेजी में साफ उच्चारण के साथ सारे निर्देश देती हैं। इनके पिता भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी थे, इसलिए रिनी को देश के 9 अलग-अलग स्कूलों में पढ़ाई करनी पड़ी। उन्होंने दूरदर्शन के साथ 1985-2001 में न्यूज रीडर की तरह काम किया था। उसके बाद उन्होंने कई जगह वॉइस ओवर आर्टिस्ट और कई इवेंट में एंकर की तरह काम किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App