ताज़ा खबर
 

किवु लेक: मौत की झील, यहां खतरे में रहती है लाखों लोगों की जान

किवु लेक नाम की इस झील के गहरे पानी में काफी मात्रा में मीथेन गैस छिपी हुई है।
इस झील के पानी की से लाखों जान को खतरा हो सकता है।(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

दुनियाभर में ऐसी बहुत सी जगह हैं जो अपने आप में काफी अजीबोगरीब और रहस्मयी हैं। हम में से हर कोई ऐसी जगहों पर रहना या घूमाना पसंद करता है जो सुरक्षित भी हों लेकिन इस धरती पर बहुत सी ऐसी जगह हैं जो इंसानों के लिए खतरनाक मानी जाती हैं। उन जगहों पर इंसानों का जीवन हमेशा खतरे में रहता है। इनमे से कुछ खतरनाक स्थानों में आज भी लोगों को जाने की मनाही है। चलिए आज हम आपको ऐसी झील के बारे में बताते हैं जहां करीब 20 लाख लोगों की जान झील की वजह से खतरे में आ सकती है।

ऐसी झील जिसके पानी में बन रहा है मौत का सामान! दरअसल हम बात कर रहे हैं अफ्रीका महाद्वीप की। यहां डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कांगो और रवांडा के बोर्डर मौत की झील स्थित है। इस झील के पानी से लाखों लोगों की जान को खतरा हो सकता है।

दरअसल किवु लेक नाम की इस झील के गहरे पानी में काफी मात्रा में मीथेन गैस छिपी हुई है। यह गैस इतनी प्रभावशाली है कि इसकी चपेट में आने पर कुछ ही देर में मौत भी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर इस झील के पानी से बना बादल जहरीली मीथेन गैस को ऊपर लेकर आएगा तो लाखों लोगों की जान जा सकती है।

वहीं जहरीली गैस से भरे उस बादस से आसपास के इलाके में रहने वाले करीब 20 लाख लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं और उनकी मौत भी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.