ताज़ा खबर
 

…तो इसलिए स्नैक्स-नमकीन लगते हैं क्रिस्पी, प्रयोग में सामने आए कारण

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने इस पर खुलासा किया है। उन्होंने बताया है कि जब...

चिप्स या नमकीन हर किसी को पसंद होते हैं। इनका कुरकुरापन और ताजापन स्वाद दोगुना कर देता है। ऊपर से इन्हें खाने पर कुर्र-पुर्र की आवाज और मजे दिलाती है। लेकिन क्या कभी सोचा है कि चिप्स या नमकीन के पैकेट फूले हुए क्यों होते हैं? क्या इनके क्रिस्पी होने का उसकी आवाज से कोई लेना-देना होता है? हाल ही में इन सवालों के जवाब सामने आए हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने इस पर खुलासा किया है। उन्होंने बताया है कि जब हम चिप्स-नमकीन के पैकेट फाड़ते हैं, तो वह आवाज क्यों करते हैं और चिप्स-नमकीन में कुरकुरापन की आवाज क्या मायने रखती है।

एक्सपेरिमेंटल सायकोलॉजी के प्रोफेसर चार्ल्स स्पेंस ने इस बाबत एक प्रयोग में पाया कि पैकेट से होने वाली आवाज और चिप्स-नमकीन का कुरकुरापन ही असल में उसका स्वाद बेहतर बनाता है। प्रोफेसर के मुताबिक, अगर पैकेट फूला हो और उसे हिलाने पर करारापन लगे, तो इससे स्नैक्स और भी ताजे लगते हैं। उन्होंने इसके लिए सॉनिक एक्सपेरिमेंट किया, जिसमें हेडफोन लगाए रहने के दौरान लोगों ने चिप्स-नमकीन खाई।

उन्होंने माना कि चिप्स-नमकीन की आवाज सुनाई न देने से उन्हें वह बासी लगे। प्रोफेसर की मानें तो खाद्य सामग्री, पैकिंग और आसपास के माहौल की आवाज मायने रखती है।

इस खुलासे से पहले यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम में फूड केमिस्ट्री के असोसिएट प्रोफेसर और साइंटिस्ट डॉ. इयान फिस्क भी इससे जुड़ा प्रयोग कर चुके हैं। उन्होंने चाय के कप में डायजेस्टिव डालकर देखा था, जिससे बिस्कुट का स्वाद बेहतर हुआ था।

Next Stories
1 जान लीजिए, दुनिया भर में किस तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे
2 भारत के इस गांव में महिलाओं को पति के भाइयों से भी करनी पड़ती है शादी
3 मर्जी मुताबिक इस द्वीप के लोग बदलते हैं बीवियां, क्रिकेट से सुलझा लेते हैं विवाद
ये  पढ़ा क्या?
X