ताज़ा खबर
 

OMG! जानिए क्यों 21 करोड़ रुपए में बिकी यह समुद्री मछली

बता दें कि टोक्यो के मछली बाजार में टूना फिश की नीलामी की गई। जापान की मशहूर कंपनी सुशी के मालिक ने इस मछली को खरीदने के लिए नीलामी के दौरान सबसे ऊंची बोली लगाई। जापान के Tsukiji नाम के मार्केट से इस मछली को खरीदा गया है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा मछली बाजार भी कहा जाता है।

fish, sea, tuna fish, soldमशहूर कारोबारी ने इस मछली को खरीदा। फोटो सोर्स, ट्विटर, @markmatsusaka

समुद्र के नीचे मछलियों की ऐसी कई प्रजातियां पाई जाती हैं जिन्हें लेकर हमारी उत्सुकता हमेशा बनी रहती है। आज हम जिस मछली की बात यहां कर रहे हैं उस मछली की कीमत लगी है 21 करोड़ रुपए। जी हां, समुद्र में पाई जाने वाली इस अत्यंत ही दुर्लभ मछली को 21 करोड़ रुपए में बेचा गया है। जाइंट टूना मछली एक लुप्तप्राय प्रजाति है। इस मछली को हाल ही में समुद्र में पकड़ा गया और जापान में इसकी नीलामी हुई। नीलामी के दौरान सुशी टायकून कियोशी किमुरा ने इस मछली को 31 लाख डॉलर यानी करीब 21 करोड़ 55 लाख 27 हजार 500 रुपए में खरीदा। करोड़ों रुपए में बिकी इस ब्लूफिन टूना फिश का वजन 278 किलोग्राम बताया जा रहा है।

बता दें कि टोक्यो के मछली बाजार में टूना फिश की नीलामी की गई। जापान की मशहूर कंपनी सुशी के मालिक ने इस मछली को खरीदने के लिए नीलामी के दौरान सबसे ऊंची बोली लगाई। जापान के Tsukiji नाम के मार्केट से इस मछली को खरीदा गया है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा मछली बाजार भी कहा जाता है। कियोशी इससे पहले भी साल 2013 में इसी प्रजाति कि मछली को 155 मिलियन में खरीद चुके थे, जिसके बाद अब अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए कियोशी ने 333.6 मिलियन येन में इसे खरीद लिया।

कियोशी किमुरा को जापान में ‘टूना किंग’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि सर्वोत्तम मछलियों के लिए वह ऊंचे से ऊंचे दाम चुकाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

मछली की यह है खासियत: टूना (Tuna) नमकीन पानी में पाई जाने वाली एक मछली है, जो मैकेरल परिवार का हिस्‍सा है। यह अपने विशिष्ट स्‍वाद और पोषक तत्वों के कारण पौष्टिक आहार की एक नई पहचान बन गई है। टूना मछली स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। इसमें ओमेगा-3, विटामिन बी, और अन्य बहुत से जरूरी पोषक तत्व होते है। स्तन कैंसर, हृदय रोग और वजन घटाने के लिए टूना fish लाभकारी होती है। ट्यूना मछली सेलेनियम, विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, प्रोटीन, फास्‍फोरस, विटामिन डी और पोटेशियम का अच्‍छा स्रोत है।

 

Next Stories
1 यहां ताबूत में लेटकर होता है नए साल का स्‍वागत, अपना ही अंतिम संस्‍कार करते हैं लोग
2 और 11 फीट के अजगर पर चढ़ गए एक दर्जन मेंढ़क, वायरल हो रही है तस्वीर
3 बंदर का प्राइवेट पार्ट छुआ था, महिला को तीन साल की जेल
ये पढ़ा क्या?
X