ताज़ा खबर
 

ट्रेन की यह रफ्तार देख कर फटी की फटी रह जाएंगी आंखें, एक घंटे में 600 किमी

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन रखने वाला देश भी जापान ही है।
SCmaglev (मैग्लेव ट्रेन) की तस्वीर

तेज रफ्तार ट्रेनों की बात की जाए तो सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है वह जापान का है। दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन रखने वाला देश भी जापान ही है। जापान की इस ट्रेन का नाम SCmaglev (मैग्लेव ट्रेन) है। अपनी 600 किमी/घंटा की रप्तार से यह ट्रेन वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी है। साल 2015 में इस ट्रेन ने 603 किमी/घंटा की रप्तार से अपना ही 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। L0 Series की इस ट्रेन में टेस्ट के दौरान 49 कर्मचारियों को बैठाया गया था। ट्रेन इस रफ्तार से 11 सेकेंड में 1.8 किमी तक चलाई गई थी। यह मैगनेटिक लेविटेशन रेलवे सिस्टम पर आधारित ट्रेन है जो ट्रैक और ट्रेन के बीच चुंबकीय विकर्षण के सिद्धांत पर काम करती है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के प्रोजेक्ट पर भारी भरकम खर्च आता है।

मैग्नेटिक लेविटेशन में ट्रेन में पटरियों और पहियों में चुंबकीय दबाव होता है। जब गाड़ी दौड़ती है तो मैग्नेटिक फोर्स के चलते ट्रेन पटरी से 1 से 6 इंच ऊपर उठकर दौड़ती है। ऐसे में फ्रिक्शन कम होता है और ट्रेन की रफ्तार बनाना आसान हो जाता है। इस ट्रेन की वीडियो देखने पर पता लगता है कि इसकी रफ्तार हवा से भी तेज है। ट्रैक पर दौड़ती इस ट्रेन को कैमरे में कैद पर पाना मुश्किल काम है।

ये हैं दुनिया में दूसरे और तीसरे नंबर की तेज रफ्तार ट्रेन:

रफ्तार के मामले में दूसरे नंबर पर भी जापान की ही ट्रेन है। इसका नाम jr maglev mlx01 है। इसकी तफ्तार 581 किमी/घंटा की है। इस ट्रेन के लिए 2027 तक 505 किमी का ट्रैक तैयार करने की योजना है। इसमें 122 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा। ट्रैक बन जाने के बाद टोक्यो से ओसाका का 404 किमी का सफर 67 मिनट में पूरा किया दजा सकेगा। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर TGV POS ट्रेन है। यह कमर्शियल रेलवे की सबसे तेज ट्रेन है जिसकी रफ्तार 575.8 किमी/घंटा की है। इसे फ्रेंच मैन्यूफैक्चर Alstom ने बनाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.