ताज़ा खबर
 

डिजाइनर बच्चे ? जानिए इन्हें पैदा करने पर क्या कर रहा है अमेरिका

अमेरिका से पहले इस मामले में चीन भी अपनी कोशिशें कर चुका है। वैज्ञानिकों ने मानव भ्रूण को...

अमेरिका में डिजाइनर बच्चे पैदा करने की दिशा में पहला कदम बढ़ाया गया है। यहां जेनेटिकली मॉडिफाइड इंसान के भ्रूण तैयार किए गए हैं। हालांकि, इसे डिजाइनर बच्चे पैदा करने के लिए किसी क्रांति के रूप में नहीं देखा जा रहा है।

अमेरिका से पहले इस मामले में चीन भी अपनी कोशिशें कर चुका है। वैज्ञानिकों ने मानव भ्रूण को बदलने के लिए सीआरआईएसपीआर ( CRISPR) नामक तकनीक आजमाई थी। इसमें हमारे जीन में बदलाव कर सकती है। यूं समझिए वह उसमें काट-छांट कर सकती है। यहां, इस मामले में दिल का दौरा पड़ सकने वाले जीन हटाए गए। बता दें कि अभी तक इंसानी भ्रूण को इंसान के भीतर नहीं फिट किया गया है।

दरअसल, ये आम कोशिकाएं नहीं हैं, बल्कि पहली बार जेनेटिकली विकसित किए गए इंसानी भ्रूण हैं। यह अमेरिका में बनाए गए हैं। जीन कैसे हटाए जा सकते हैं, इसके लिए चीन और द.कोरिया के वैज्ञानिक ने इसकी पहचान भी की।

पता लगा कि इस वजह से दिल की परत मोटी हो जाती है और दौरा पड़ने की आशंका रहती है। फिलहाल गाइडलाइन्स के मुताबिक इन जीन को किसी इंसान में फिट करने की मंजूरी नहीं दी है। लेकिन सवाल है कि क्या इंसान वाकई में डिजाइनर बच्चों को जन्म देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App