ताज़ा खबर
 

अपने घर को छोटा समझ रहते हैं उदास, तो इन फोटोज को देखकर खुली रह जाएंगी आंखें

इन तस्वीरों को जिस फोटो ग्राफर ने कैद किया है उसका नाम बैनी लैम है। उन्होंने फोटोग्राफी के लिए हांगकांग के लगभग 10 घरों का दौरा किया और उसपर रिपोर्ट बनाई।

थोड़ी सी जगह में किचन और बाथरुम दोनों बनाया गया है। (Photo: Facebook/Benny Lam)

आजकल शहरों में रहने की समस्या नौकरी से भी ज्यादा बड़ी है और यही वजह है कि लोग छोटे से ही घर में या एक-दो रुम का सेट लेकर जीवन यापन करते हैं। शहरों में नौकरी की तलाश में लोगों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वो यहां अपना घर नहीं ले पाते हैं। मजबूरन उन्हें किराए के घर में गुजारा करना पड़ता है। उससे भी बड़ी समस्या ये आती है कि शहरों में बढ़ती आबादी के कारण लोगों को रुम का किराया काफी देना पड़ता है। क्योंकि मांग अधिक होती है और जगह कम। अंत में उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है तो वे इसी मजबूरी को अपना लाइफस्टाइल बना लेते हैं।

अगर आप भी इन कठिनाईयों से गुजर रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरुरी है। क्योंकि आज हम आपके सामने हांगकांग की कुछ ऐसी तस्वीरें पेश करने जा रहे हैं, जिससे आपको यकीन हो जाएगा कि ये समस्या सिर्फ आपके साथ या एक-दो के साथ नहीं है। बल्कि हर जगह, हर किसी के साथ है। यह खबर आपको पढ़ना इसलिए जरुरी है क्योंकि हांगकांग के लोगों ने इस समस्या से निजात पाने के लिए एक अनोखा उपाय ढूंढा है। चित्रों में आप देख सकते हैं कि जगह की कमी के कारण कमरे में सामान को किस तरह से रखा गया है।

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि जगह की कमी के कारण कमरे में सामान को किस तरह से रखा गया है। (Photo: Facebook/Benny Lam)

दरअसल, हांगकांग में बढती आबादी और रहने की व्यवस्था कम होने की वजह से कम जगह में रोजमर्रा की चीजों को इस तरह से सेट किया है, जिसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। यहां के लोगों ने इस वयवस्था को “कॉफ़िन क्यूबिकल्स” नाम दिया है।

यहां के लोगों ने इस वयवस्था को “कॉफ़िन क्यूबिकल्स” नाम दिया है। (Photo: Facebook/Benny Lam)

“कॉफ़िन क्यूबिकल्स” 15 वर्ग फुट में बनाया गया है। थोड़ी सी जगह में किचन और बाथरुम दोनों बनाया गया है। इन कमरों में बने दीवारें आपको नहीं दिख पाएगी, क्योंकि वो कपड़ों के हैंगर से ढका रहता है। यहां तक की जो बिस्तरा लगा होता है वो भी कमरे के सामान पर लगा होता है, और तो और चारों तरफ से आप दीवार पर टंगे सामान से ढके होते हैं। कुछ तस्वीरें तो इतनी हैरान कर देने वाली है कि जिसको देखकर आसानी से यकीन भी नहीं होता है।

इन कमरों में बने दीवारें आपको नहीं दिख पाएगी, क्योंकि वो कपड़ों के हैंगर से ढका रहता है। (Photo: Facebook/Benny Lam)

इन तस्वीरों को जिस फोटो ग्राफर ने कैद किया है उसका नाम बैनी लैम है। उन्होंने फोटोग्राफी के लिए हांगकांग के लगभग 10 घरों का दौरा किया और उसपर रिपोर्ट बनाई। ऐसा नहीं है कि ये तस्वीरें हांगकांग की ही है। बल्कि कुछ ऐसी ही तस्वीरें आमतौर पर दुबई और मुंबई में भी देखने को मिल जाता है।

हांगकांग में बढ़ती आबादी और रहने की व्यवस्था कम होने की वजह से कम जगह में रोजमर्रा की चीजों को लोगों ने इस तरह से सेट किया है। (Photo: Facebook/Benny Lam)

हांगकांग की कुछ ऐसी तस्वीरें भी है जहां लोग सड़कों पर प्लास्टिक टेंट लगाकर रात गुजारते हैं। (Photo: Facebook/Benny Lam)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App