ताज़ा खबर
 

घर वालों को कैसे बताऊं कि मैं एक ‘Gay’ हूं?

सभी समलैंगिकों के सामने यह एक आम समस्या होती है, और इस बात को समझा जा सकता है कि माता-पिता के लिए इस बात को स्वीकार करना मुश्किल होता है कि उनका बेटा/बेटी समलैंगिक रिश्ते में है।

Author नई दिल्ली | July 21, 2016 2:51 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर (Getty Images)

भारत में समलैंगिक रिश्तों को खुले दिल से स्वीकार नहीं किया जाता है। ऐसे में कई समलैंगिकों के सामने यह सवाल खड़ा होता है कि वह अपने रिश्ते के बारे में अपने माता-पिता को कैसे बताएं। एक 25 वर्षीय युवा बिजनेसमैन के सामने जब यह समस्या आई तो उन्होंने इस सवाल को मनोचिकित्सक के सामने रखा। उन्होंने डॉक्टर को बताया कि वह काफी वक्त से अलग-अलग पुरुषों के साथ समलैंगिक संबंध बना रहे हैं, लेकिन अब वह एक मर्द के साथ अपने संबंधों को लेकर गंभीर हैं। लेकिन वह अपने माता-पिता से कुछ भी छुपाना नहीं चाहते और उन्हें सब कुछ बता देना चाहते हैं।

Read Also: NRI ने भारत में शुरू किया Gay Marriage ब्यूरो, अब ढूंढ सकेंगे अपना पसंदीदा जीवनसाथी

डॉक्टर का जवाब- सभी समलैंगिकों के सामने यह एक आम समस्या होती है, और इस बात को समझा जा सकता है कि माता-पिता के लिए इस बात को स्वीकार करना मुश्किल होता है कि उनका बेटा/बेटी समलैंगिक रिश्ते में है। इसका सबसे सटीक समाधान यह है कि इस समस्या का सीधे तौर पर सामना किया जाए, चाहे यह कितना भी मुश्किल क्यों न हो। आप चाहें तो इसमें किसी मनोवैज्ञानिक की भी मदद ले सकते हैं जो आपके माता-पिता को समलैंगिकता के वैज्ञानिक तर्क बता सके और उनके सामने यह तथ्य रख सके कि यह पूरी तरह से सामान्य बात है। इस समस्या का समाधान परिवार के साथ बात करके ही किया जा सकता है। जहां तक इसे अपने दोस्तों को बताने का सवाल है तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इसे अपने दोस्तों को बताना चाहते हैं या नहीं। यदि आप इस बात को सार्वजनिक रूप से साझा करने के इच्छुक नहीं हैं तो आप इस बात को अपने तक सीमित रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X