ताज़ा खबर
 

‘भुतहा शादी’ के लिए कब्र से चुरा ले गए 18 साल की लड़की की लाश, मचा हंगामा

इस परंपरा को मानने वालों का कहना है कि यहां दूल्हे या दुल्हन की शादी से पहले मौत हो जाने पर भुतहा शादी कराई जाती है और यह रिवाज 3000 साल से चला आ रहा है।

Author Updated: January 10, 2019 2:17 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है।

किसी जिंदा इंसान की शादी डेड बॉडी से कराने की बात अजीबोगरीब जरुर लगती है लेकिन चीन में ऐसा हो रहा है। हालांकि चीन की सरकार ने साल 2006 में ऐसी परंपराओं पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इसके बाद भी ऐसी अजीबोगरीब शादी की खबरें यहां से आती रहती हैं। हाल ही में यहां एक 18 साल की लड़की की डेड बॉडी को कब्र से चुराने का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेबई प्रोविन्स में 18 साल की लड़की के मृत शरीर को शादी के लिए चुराया गया है। इस मामले में पुलिस ने लड़की के कब्र के पास से कुछ सामान बरामद किए हैं। अब पुलिस इन सामानों के जरिए लड़की की लाश गायब करने वाले गुनहगारों की तलाश में जुटी है।

इधर लड़की के परिवार वालों का कहना है कि लड़की की मौत के कुछ दिनों बाद कुछ अजनबी उनके घर आए थे और डेड बॉडी के बदले उन्हें अच्छी-खासी कीमत देने की बात कर रहे थे। हालांकि परिवार वालों ने घर के सदस्य की लाश को बेचने से इनकार कर दिया था। बहरहाल चीन में कब्र से लाश चुराने का यह पहला मामला नहीं है। साल 2014 में शांजी प्रोविन्स में 14 महिलाओं के शव को ऐसे ही कब्र से शादी के लिए चुरा लिया गया था। हालांकि ऐसा करने वालों के खिलाफ सरकार ने यहां कड़ा कानून बनाया है और इस कानून के तहत जुर्म साबित होने पर 3 साल तक जेल की सजा का प्रावधान है।

दरअसल इंसान की शादी लाश से कराने के पीछे चीन की एक पुरानी परंपरा का हवाला दिया जाता है। इस परंपरा को मानने वालों का कहना है कि यहां दूल्हे या दुल्हन की शादी से पहले मौत हो जाने पर भुतहा शादी कराई जाती है और यह रिवाज 3000 साल से चला आ रहा है। मान्यता के मुताबिक चीन के ग्रामीण इलाकों में बिना शादी किए यदि कोई लड़का मर जाता है तो उसके परिवार वाले अपने बेटे की आत्मा की शांति के लिए किसी लड़की की लाश को खरीदकर या कब्र से उसे चुराकर इस लाश से अपने मृत बेटे की शादी कराते हैं। रिवाज के नाम पर यहां अविवाहित लड़कियों के शव कब्र से चोरी किए जाते हैं।

इतना ही नहीं मान्यता यह भी है कि अगर कुंवारे लड़के की मौत के बाद उसकी कब्र के बगल में किसी शादीशुदा महिला की कब्र बना दी जाए तो वह अगले जन्म में कुंवारा नहीं मरता। चीन में इस परंपरा ने व्यापार का रुप तक ले लिया था। जिसमे महिला शवों की बोली तक लगायी जाती है जिसमें लड़के ऊँची बोली लगाकर लड़की या महिला का शव खरीदते है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘तुम्हारी किडनी से डिश बनाऊंगी’, शादी से इनकार पर लड़की ने भेज डाले 1.6 लाख मैसेज
2 21 साल तक 3 बच्‍चों का पिता होने के भ्रम में रहा, सच्‍चाई पता चली तो पूर्व पत्‍नी पर किया केस
3 रईस शख्‍स का ऐलान- जो बताएगा मेरी पत्‍नी के बच्‍चों का पिता का नाम, उसे दूंगा बड़ा ईनाम
जस्‍ट नाउ
X