ताज़ा खबर
 

सालों तक जहरीले सांपो को मारने और बेचने के बाद इस शख्स में हुआ यह बदलाव

सिमोन कीज एक पेशेवर सांप पकड़ने वाले हैं। सांपों में उनकी यह दिलचस्पी बचपन में ही शुरू हो गई थी जब वह लंदन में रहते थे।

Author नई दिल्ली | July 21, 2016 4:08 AM
सिमोन बचपन में अक्सर सांपों, छिपकलियों और गिरगिटों को मार दिया करते थे। (Photo: National Geographic)

सिमोन कीज एक पेशेवर सांप पकड़ने वाले हैं। सांपों में उनकी यह दिलचस्पी बचपन में ही शुरू हो गई थी जब वह लंदन में रहते थे। बचपन में वह हफ्ते की छुट्टियों में गिरगिटों, छिपकलियों और अन्य सरीसृपों को मार दिया करते थे। जैसे-जैसे सिमोन बड़े हुए, सरीसृपों में उनकी दिलचस्पी भी बढ़ने लगी। 30 साल के होते-होते सिमोन लंदन के सबसे जहरीले और खतरनाक सांपों के कारोबार में उतर चुके थे। ताइपान से लेकर वाइपर, और रैटल स्नेक से लेकर ब्लैक मांबा तक सारे सांप उनकी फेहरिस्त में थे।

Read Also: निडर लड़की ने झप्पटा मारकर पकड़ लिया 6 फुट लंबा सांप

सालों तक इस पेशे में एक स्नेक हैंडलर और उनके बर्तावों के एक्सपर्ट के तौर पर रहने के बाद एक दिन उन्होंने सांपों को बचाने के पेशे की ओर मुड़ने का फैसला किया। अब वह अपनी गर्मी की छुट्टियां दक्षिण अफ्रीका में बिताते हैं। जहां पर वह एक ‘सांप बचाओ सेवा’ को चलाते हैं। यहां पर वह रिहायशी इलाकों में और अन्य अवांछित जगहों पर घुस आए सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें वापस जंगल में छोड़ देते हैं। सिमोन ने अब अपनी गर्लफ्रेंड को भी इस काम से जोड़ लिया है और वे दोनों बखूबी इसे अंजाम देते हैं।

Read Also: Video: बच्चे की जान बचाने के लिए खतरनाक सांप से भिड़ गई चूहिया

क्योंकि सिमोन इस काम के लिए लोगों से कोई पैसे नहीं लेते हैं। इसलिए अफसोस कि वह कभी भी रईस नहीं हो पाएंगे। लेकिन क्योंकि यह एक ऐसा पेशा है जिससे सिमोन दिल से जुड़े हैं, इसलिए वह खुश हैं। अब न सिर्फ वह सांपों को लोगों के घरों से निकाल कर उन्हें बचाते हैं बल्कि वह परिवारों को सांपों के इकोसिस्टम पर प्रभाव और उनके बारे में बताते भी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X