ताज़ा खबर
 

संबंध बनाने के बाद अपनी जान गंवा देता है एनाकॉन्डा, जानिए क्यों

अमेरिका के मेक्सिको हाईलैंड्स यूनिवर्सिटी में सांपों के विशेषज्ञ जीज़स रिवास ने एनाकॉन्डा को लेकर चौंकाने वाली बात कही थी। उन्होंने अपने शोध के आधार पर बताया था कि एनाकॉन्डा में मादा, कई बार नर से पांच गुना तक बड़ी होती है।

एनाकॉन्डा के बारे में यह खुलासा एक रिसर्च से हुआ है।

सांपों की दुनिया बड़ी विचित्र रही है। अक्सर आम लोग सांपों के बारे में जानने को लेकर हमेशा उत्साहित रहते हैं। सांपों के बारे में कुछ ऐसी अजीबोगरीब बातें हैं जिन्हें जानने के बाद आप चौंक जाएंगे। स्नेक फैमिली में एनाकॉन्डा की गिनती एक बेहद ही खतरनाक और विशाल सांप के रूप में होती है। एनाकॉन्डा आम तौर पर भीड़भाड़ से दूर रहना पसंद करते हैं। यह दूसरे सांपों की तुलना में आलसी ज्यादा होते हैं और इनमें क्षमता होती है बड़े आकार के जानवरों को निगलने की। एनाकॉन्डा के सेक्स लाइफ के बारे में एक दिलचस्प बात यह भी है कि दूसरे अन्य जीवों की तुलना में मादा एनाकॉन्डा अक्सर नर एनाकॉन्डा से बड़ी होती है।

माना जाता है कि मादा सांप का विशाल होना ज्यादा से ज्यादा अंडे दने और बच्चे पैदा करने में मददगार होता है। इसलीए छोटे नर सांप, सेक्स के साथी के तौर पर विशाल मादा सांप को तलाशते हैं। अमेरिका के मेक्सिको हाईलैंड्स यूनिवर्सिटी में सांपों के विशेषज्ञ जीज़स रिवास ने एनाकॉन्डा को लेकर चौंकाने वाली बात कही थी। उन्होंने अपने शोध के आधार पर बताया था कि एनाकॉन्डा में मादा, कई बार नर से पांच गुना तक बड़ी होती है। इतना ही नहीं अक्सर सेक्स के बाद मादा, नर एनाकॉन्डा को निगल जाती है यानी सेक्स के बाद नर एनाकॉन्डा की मौत हो जाती है। हालांकि यह हमेशा हो यह भी जरूरी नहीं।

कई शोधकर्ताओं का इस बारे में मानना रहा है कि ऐसा मादा एनाकॉन्डा इसलिए करती है ताकि उसे पौष्टिक आहार मिल सके क्योंकि गर्भवती मादा एनाकॉन्डा सात महीने तक कुछ नहीं खाती-पीती। अब तक विभिन्न शोधों से यह भी पता चला कि अलग-अलग प्रजाति के सांपों के स्वभाव, रहन-सहन और अन्य कामों में कई तरह की विभिन्नताएं पाई जाती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App