ताज़ा खबर
 

यह 69 वर्षीय बुजुर्ग है नेपाल का सबसे उम्रदराज स्टूडेंट

6 बच्चों के पिता और 8 बच्चों के दादा 68 साल के दुर्गा कामी की पढ़ाई गरीबी और जिम्मेदारियों के चलते छूट गई थी।

वह नेपाल के एक स्कूल में 10वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। (Photo: Facebook)

कहते हैं पढ़ने, लिखने और सीखने की कोई उम्र नहीं होती। इंसान को हर पल नई चीजें सीखते रहना चाहिए। लेकिन यह बातें सिर्फ कहावत तक ही सीमित नहीं है। नेपाल का एक 69 वर्षीय शख्स इसे सच्चाई में बदल रहा है। सियांग्जा में रहने वाला दुर्गा कामी नाम का यह व्यक्ति 10 वीं कक्षा में पढ़ता है। वह हर रोज किसी 15 साल के बच्चे की तरह तैयार होकर स्कूल जाता है।

दुर्गा कामी का नेपाल का सबसे बुजुर्ग स्कूली बच्चा बताया जाता है। 6 बच्चों के पिता और 8 बच्चों के दादा 68 साल के दुर्गा कामी की पढ़ाई गरीबी और जिम्मेदारियों के चलते छूट गई थी। लेकिन अब वह नेपाल के एक स्कूल में 10वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी कक्षा में 14 और 15 साल की उम्र वाले बच्चे हैं। उनका कहना है कि पत्नी की मौत के बाद जब वो घर में अकेले पड़ गए। बच्चों को स्कूल जाते देख उनके मन में भी पढ़ाई पूरी करने का विचार आया।

दुर्गा कहते हैं, ”मैं अपनी मौत तक पढ़ना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि मुझे देख दूसरे लोग भी मोटिवेट हों।” हालांकि बड़ी उम्र के कारण पहले उन्हें अजीब लगता था लेकिन फिर बच्चों को दोस्त बना लिया है। दुर्गा कामी के साथ पढ़ने वाले छात्र उन्हें बा कहकर बुलाते हैं। उनपर एक शॉर्ट फिल्म भी बनाई गई है, जिसे The Senior Sophomore नाम दिया गया है। फेसबुक पर इस स्टोरी को Great Big Story नाम के पेज ने पोस्ट किया है। इस शॉर्ट फिल्म के जरिए दुर्गे कामी की कहानी बताने की कोशिश की गई है।

Read Also: Video: अजगर के साथ सेल्फी लेते वक्त हुआ ऐसा कि देखकर हो जाएंगे हैरान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App