ताज़ा खबर
 

पीना पड़ता है पेशाब और खाने होते हैं कीड़े, अपने कर्मचारियों को ऐसी सजा देती है ये कंपनी

पुलिस ने कहा है कि कंपनी के मैनेजरों को हवालात में डाल दिया गया है। इधर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने सवाल उठाया कि यह लोग जॉब छोड़ क्यों नहीं देते? लेकिन एक स्टाफ ने इसपर जवाब देते हुए कहा कि कंपनी के पास सभी कर्मचारियों के दो महीने के पैसे हैं।

Author Updated: November 12, 2018 9:56 AM
कंपनी के कर्मचारियों को तरह-तरह की यातनाएं दी गईं। प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – (Indian Express)

बाजार में बड़ी-बड़ी कंपनियों के बीच अपने-अपने प्रोडक्ट्स को उपभोक्ताओं के बीच बेहतर बताने और उसकी बिक्री बढ़ाने को लेकर कड़ी प्रतिस्पर्धा हमेशा रहती है। हर कंपनी प्रतिद्वंदी कंपनी से किसी भी कीमत पर आगे बढ़ना चाहती है। इस प्रतिस्पर्धा में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा आए इसके लिए अक्सर कंपनिया अपने कर्मचारियों को भारी-भरकम टारगेट देकर उन पर दबाव बनाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि अगर कोई कर्मचारी कंपनी द्वारा दिये गये टारगेट को पूरा करने से पिछड़ जाए तो उसके साथ मारपीट और गंदी से गंदी हरकत भी कंपनी कर सकती है?

चीन में ऐसा ही हुआ है। चीन के Zunyi में एक कंपनी के कर्मचारी को पेशाब पीने, कीड़े खाने और बेल्ट से मार खाने के लिए मजबूर किया गया। ऐसा इसलिए क्योंकि वो सेल्स टारगेट को पूरा करने में नाकाम रहा। बताया जा रहा है कि कंपनी के उच्च अधिकारियों की तरफ से टीम लीडर को मैसेज किया गया था कि अगर इस महीने बिक्री लक्ष्य के मुताबिक नहीं होती है तो उन्हें कॉकरोच खाना होगा। इतना ही नहीं दूसरी अन्य सजा के तौर पर उन्हें गलियों में खड़ा होकर सैनेट्री पैड और कंडोम बेचने था बाल छिलवाने तक की धमकी भी दी गई।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक बीते सोमवार को इस मामले में कंपनी के तीन मैनेजर को 10 दिनों की जेल हुई है जबकि एक अन्य मैनेजर को 5 दिनों तक की जेल की सजा सुनाई गई है। जानकारी के मुताबिक यह सभी मैनेजर एक  home improvement firm में काम करते हैं। इन तीनों पर अपने स्टाफ को यूरीन पिलाने, कीड़े खाने पर मजबूर करने और उसकी बेल्ट से बेरहमी से पिटाई करने का आरोप है।

इन सभी की गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब कंपनी के ही एक कर्मचारी ने यहां के सोशल मीडिया साइट Weibo पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया कि कंपनी में टारगेट पूरा नहीं कर पाने वाले कर्मचारियों के साथ प्रताड़ना की हद पार की जा रही है। इस वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स बिना कपड़ों के खड़ा है और एक दूसरा इंसान उसे बेल्ट से बेरहमी से पीट रहा है। उस दौरान कुछ लोग उसके चारों तरफ खड़े होकर तमाशबीन भी बने हुए हैं। इस वीडियो में यह भी नजर आ रहा है कि कुछ लोग पीले रंग की कोई तरल पदार्थ पी रहे हैं। हालांकि बाद में इस वीडियो को हटा दिया गया। लेकिन न्यूज वेबसाइट Zunyi Yaowen ने इसके स्क्रीनशॉट्स जरूर दिखाए हैं। वेबसाइट ने दावा किया है कि उसके पास मैनेजरों द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए धमकी भरे मैसेज भी हैं।

Weibo पर एक बयान जारी करते हुए Zunyi police ने कहा है कि कंपनी के मैनेजरों को हवालात में डाल दिया गया है। इधर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने सवाल उठाया कि यह लोग जॉब छोड़ क्यों नहीं देते? लेकिन एक स्टाफ ने इसपर जवाब देते हुए कहा कि कंपनी के पास सभी कर्मचारियों के दो महीने के पैसे हैं। कंपनी की तरफ से धमकी दी गई है कि अगर उन्होंने नौकरी छोड़ी तो उन्हें उनके पैसे नही दिये जाएंगे। बहरहाल आपको बता दें कि चीन में इस वक्त आर्थिक विकास की रफ्तार धीमी पड़ गई है। New York-based China Labour Watch ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यहां कई कंपनियों में श्रमिकों को ओवर टाइम काम करना पड़ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लड़कियों के पैर का अंगूठा चूसने की थी लत, मॉल में भी हो जाता था शुरू
2 बॉलीवुड सितारों से मिलाने का वादा कर मुकर गया, बहरीन के राजघराने के सदस्य पर बिजनेसमैन ने ठोका मुकदमा
3 क्‍यों काफी तेजी से बढ़ती है चूहों की संख्‍या, जानिए इनकी मेटिंंग से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स