20 साल पहले निगल गया था लाइटर, अब जाकर पेट में दर्द हुआ तो डॉक्‍टरों ने किया ऑपरेशन

लाइटर निकालने से जुड़े ऑपरेशन में डॉक्टरों को 10 मिनट लगे थे। डॉक्टरों ने कंडोम जैसी झिल्ली की मदद से लाइटर को मरीज के पेट से निकाला। ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों का कहना है कि अगर लाइटर अंतड़ियों के पास पहुंच जाता तो मरीज की जान भी जा सकती थी।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

चीन के दक्षिणी-पश्चिम हिस्से में रहने वाला एक शख्स गलती से सिगरेट पीने वाला लाइटर निगल गया था। यह उसके पेट में तकरीबन 20 सालों तक रहा। हाल ही में जब उस शख्स के पेट में भीषण दर्द उठा तो वह डॉक्टर के पास पहुंचा। जांच-पड़ताल के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए थे। उन्होंने ऑपरेशन कर पीड़ित के पेट से लाइटर को निकाल दिया है, जबकि मरीज अस्पताल में भर्ती है। यह मामला यहां के सिचुआन प्रांत के चेंगदू इलाके का है।

13 अप्रैल को यहां पर दुजियानज्ञान पीपुल्स हॉस्पिटल में एक 40 वर्षीय मरीज भीषण पेट दर्द और दस्त के दौरान खून आने की शिकायत लेकर पहुंचा था। डॉक्टरों ने उसके पेट की एंडोस्कोपी की, जिसमें उसके पेट के भीतर एक लंबी और काले रंग की चीज नजर आई।

‘जियांगजी नेटवर्क टेलीविजन’ की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने बताया कि मरीज के पेट से लाइटर निकला था, जिसकी लंबाई नौ सेंटीमीटर थी। वह दिखने में चमकदार था। डॉक्टरों ने उस लाइटर के बारे में मरीज को बताया तो कुछ देर बाद उसे याद आया कि उसे वह गलती से करीब 20 साल पहले निगल गया था।

मरीज का कहना था कि उस लाइटर के कारण उसे पहले कभी दर्द या कोई और दिक्कत नहीं हुई थी। चूंकि लाइटर की ऊपरी परत बेहद चिकनी थी, लिहाजा उसे निकालने के लिए डॉक्टरों को दो बार ऑपरेशन करना पड़ा था।

लाइटर निकालने के लिए इस ऑपरेशन में डॉक्टरों को करीब 10 मिनट लगे थे। डॉक्टरों ने कंडोम जैसी झिल्ली की मदद से लाइटर को मरीज के पेट से निकाला। ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों का कहना है कि अगर लाइटर अंतड़ियों के पास पहुंच जाता तो मरीज की जान भी जा सकती थी। अच्छी बात रही कि दो दशक गुजरने के बाद भी लाइटर के अंदर का ज्वलनशील पदार्थ (ब्यूटेन) लीक नहीं हुआ।

पढें अजीबो-गरीब खबरें समाचार (Weird News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट