शारीरिक रूप से लाचार इस बच्चे को है वीडियोगेम खेलने की लत, पसलियों से पूरा करता है अपना शौक

इस मासूम को वीडियोगेम खेलने की लत है। लेकिन मजबूरी के चलते ये पसलियों और ठुड्डी की मदद से वीडियो गेम खेलता है।

इंडोनेशिया में रहने वाला यह 11 साल का बच्चा जिसका नाम टियो सेटरियो है इसे शरीर से दोनों हाथ और दोनों पैर गायब हैं। कुरत का कोई अजीब खेल ही था कि ये इसी तरह बिना हाथ पैर के ही पैदा हुआ। नाम के 11 साल के इस बच्चे के दोनों हाथ और पैर नहीं है। लेकिन हाथ- पैर ना होने के बावजूद भी इसे एक एसी चीज की लत है जिसके लिए हाथों का होना तो शायद जरूरी ही है। आपको बता दें कि इस मासूम को वीडियोगेम खेलने की लत है। लेकिन मजबूरी के चलते ये पसलियों और ठुड्डी की मदद से वीडियो गेम खेलता है। सिर्फ खेलता ही नहीं है बल्कि इस गेम में अपने दोस्तों को भी हरा देता है।

टियो सेटरियो की मां मिमी प्यार भरे गुस्से के साथ कहती हैं कि सुबह नहाने के बाद से ही उनका बेटा वीडियो गेम खेलने में लग जाता है और तब तक खेलता रहता है जब तक इसके टीचर आकर इसे स्कूल के लिए नहीं ले जाते। स्कूल से आने के बाद ये फिर से वीडियोगेम खेलने में लग जाता है।

शारीरिक चुनौतियों से लड़ रहा ये बच्चा स्कूल में अपने शिक्षकों का लाडला है। उसकी प्रिंसिपल बताती हैं कि दूसरी क्लास में होते हुए भी वह चौथी क्लास के मैथ्स के प्रश्न हल कर लेता है, लेकिन वह ऐसा हमेशा से नहीं था। पहले वह अपनी शारीरिक कमजोरियों की वजह से असुरक्षा की भावना से जूझता था। अपने साथियों के बीच अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष करता था। लेकिन अपने मिलनसार स्वभाव और मुस्कुराहट से वह स्कूल में सबका दिलअजीज बन गया है।

टियो के पिता बताते हैं कि टियो की देखभाल करने की वजह से हम कहीं जा भी नहीं पाते। अगर हम काम करेंगे तो इस बच्चे की देखभाल कौन करेगा। टियो की मां बताती हैं कि उन्हें प्रगनेंसी के दौरान अपने बच्चे की इस स्थिति के बारे में पता नहीं था और बेटे के जन्म के बाद भी उन्हें नहीं बताया गया कि उनके बच्चे के दोनों हाथ और पैर नहीं हैं। जब उन्हें पता चला तो उनके लिए अपने बच्चे की यह स्थिति स्वीकार करना मुश्किल हो गया। लेकिन बाद में मैंने किसी तरह ये स्थिति स्वीकार की। टियो की देखभाल करना मेरे लिए फुलटाइम जॉब बन गया है।

Next Stories
1 हिरण के शरीर के अंदर से निकला कुछ ऐसा कि देखने वालों के उड़ गए होश
2 अब तक 51 हजार सांपों को पकड़ चुकी है ये लड़की, लोगों के बीच स्नेक दीदी के नाम से हैं मशहूर
3 दुनिया के 6 सबसे खतरनाक जीव, इनके जहर से बचने की उम्मीद ना के बराबर ही है
यह पढ़ा क्या?
X