ताज़ा खबर
 

20 लाख बिल्लियों की शामत! जान से मारने का फरमान जारी

जहर से भरे इस चारे को खाने के बाद पंद्रह मिनट के अंदर बिल्लियां मर जाएंगी। यह चारा विमानों के जरिए बिल्लियों की ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में गिराया जाएगा।

Author Updated: April 30, 2019 8:38 PM
सरकार बिल्लियों को जहर देकर मारेगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने देश में करीब 2 मिलियन यानी (20 लाख) बिल्लियों को जान से मारने का फरमान जारी किया है। यहां सरकार के निशाने पर खास तौर से हैं जंगली बिल्लियां। ‘जर्नल बायोलॉजिकल कंजर्वेशन’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां बिल्लियां हर साल लगभग 377 मिलियन पक्षियों और 649 रेंगनेवाले जंतुओं को मार देती हैं। ‘नेशनल ऑफ थ्रेटेंड स्पीशीज’ की तरफ से कहा गया है कि जंगली बिल्लियां ऑस्ट्रेलिया की मूल प्रजातियों के लिए बड़ा खतरा बन चुकी हैं। यह भी कहा जा रहा है कि यहां 20 स्तनपायी प्रजातियां विलुप्त हो चुकी हैं और कई लोगों का मानना है कि इसके लिए बिल्लियां हीं जिम्मेदार हैं।

इन्हीं सब वजहों को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई सरकार जंगली बिल्लियों से छुटकारा पाना चाहती हैं। सरकार ने इस बिल्लियों को मौत की नींद सुलाने के लिए खास योजना भी बनाई है। सरकार बिल्लियों को मारने के लिए चारे का इस्तेमाल करेगी। सरकार इन बिल्लियों को जो चारा देगी उनमें कंगारु का मांस, चिकन फैट, जड़ी-बूटियां, मसाले और जहर होगा। जहर से भरे इस चारे को खाने के बाद पंद्रह मिनट के अंदर बिल्लियां मर जाएंगी। यह चारा विमानों के जरिए बिल्लियों की ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में गिराया जाएगा। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक 50 किलोमीटर पर चारे को एयरड्रॉप किया जाएगा।

इधर सरकार के इस फैसले का विरोध भी होने लगा है। कहा जा रहा है कि 1 लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ ऑनलाइन याचिकाओं पर हस्ताक्षर किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गुम हुए फोन को खोजने के लिए 4 लाख रुपए दे रही है ये कंपनी, जानिए पूरा माजरा
2 खुले में कर रहा था शौच, हाथी ने सूंड़ में लपेटा और 50 मीटर दूर पटक दिया
3 यहां ‘गांगुली’ के नाम से बिकती है बियर, आपने पीया क्या?
जस्‍ट नाउ
X