ताज़ा खबर
 

डॉक्टरों को मिला ऐसा दुर्लभ मरीज जिसके जिस्म में दायीं ओर धड़कता है दिल

अपेंडिक्स के ऑपरेशन से पहले जब मरीज की अलग-अलग जांच करायी गयी, तो खुलासा हुआ कि जन्मजात विकृति के कारण दिल के अलावा उसके कुछ अन्य प्रमुख भीतरी अंग भी सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी दिशा में हैं।

Author Published on: May 21, 2019 5:47 AM
यह अजब-गजब स्थिति एक लाख में से केवल 10 लोगों में पायी जाती है।

चिकित्सकों ने यहां के एक सरकारी अस्पताल में अपेंडिक्स के 37 वर्षीय मरीज की सोमवार को जांच करायी, तो वे यह जानकर चकित रह गये कि इस शख्स का दिल बायीं ओर के बजाय दायीं ओर धड़क रहा है। शासकीय महाराजा यशवंत राव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) के सर्जरी विभाग के सहायक प्रोफेसर अरविंद शुक्ला ने “पीटीआई-भाषा” को बताया कि मरीज पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचा था। अपेंडिक्स के ऑपरेशन से पहले जब मरीज की अलग-अलग जांच करायी गयी, तो खुलासा हुआ कि जन्मजात विकृति के कारण दिल के अलावा उसके कुछ अन्य प्रमुख भीतरी अंग भी सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी दिशा में हैं।

उन्होंने बताया, “मनुष्यों में सामान्य तौर पर लिवर शरीर के दायीं ओर पाया जाता है। लेकिन यह अंग मरीज के जिस्म में बायीं ओर है। इसी तरह, उसके शरीर में स्प्लीन (तिल्ली) बायीं तरफ के बजाय दायीं तरफ है।” शुक्ला ने बताया, “इस मामले में हैरानी की बात यह भी रही कि उम्र के 36 साल गुजारने के बावजूद मरीज को इस बात का कतई इल्म नहीं था कि उसके शरीर में प्रमुख अंग सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी तरफ हैं।

पेट दर्द की हालिया शिकायत से पहले, वह बड़े आराम से अपनी जिंदगी जी रहा था।” उन्होंने बताया कि मानवीय शरीर में अंगों की यह अजब-गजब स्थिति एक लाख में से केवल 10 लोगों में पायी जाती है। इस दुर्लभ जन्मजात विकृति को चिकित्सकीय भाषा में “साइटस इन्वर्सस टोटेलिस” कहते हैं। इसके मरीजों को ताउम्र चिकित्सकीय निगरानी में रहने की सलाह दी जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हिमालय पर सेना को मिले ‘येती’ के पैरों के निशान, 1921 में इस शख्स को दिखी थी ये चीज
2 20 लाख बिल्लियों की शामत! जान से मारने का फरमान जारी
3 गुम हुए फोन को खोजने के लिए 4 लाख रुपए दे रही है ये कंपनी, जानिए पूरा माजरा