ताज़ा खबर
 

समुद्र से दूर, जंगल में मिली 36 फुट लंबी व्‍हेल की लाश, देखकर एक्‍सपर्ट भी दंग

'The Sun' के मुताबिक मैरिन एक्सपर्ट रेनाटा एमिन ने कहा है कि 'हमलोग अभी तक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके हैं कि यह मछली यहां कैसे आई?' लेकिन हमें ऐसा लगता है कि कुछ दिनों पहले आए तेज तूफान की वजह से यह मछली यहां पहुंच गई।

घने जंगल में इतनी बड़ी मछली के मिलने से सभी चकित हैं। फोटो सोर्स – इंस्टाग्राम, @bicho_dagua

घने जंगल में 36 फुट लंबी एक व्हेल मछली के मिलने के बाद वन्य जीव एक्सपर्ट हैरान हैं। शुक्रवार 22 फरवरी, 2019 को अमेजॉन के घने जंगलों के बीचों-बीच यह मछली मृत अवस्था में मिली है। यह विशालकाय मछली Humpback Whale प्रजाती की है। ‘ABC NEWS’ के मुताबिक यह व्हेल मछली ब्राजील के Island of Marajo के पास मिली है। यह स्थान अमेजॉन नदी के बिल्कुल मुहाने पर स्थित है। इस जगह की दूरी इस नदी से महज 15 मीटर है। Marajo Island पर काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन Bicho D’agua Institute ने इस मछली की तस्वीर जारी की है। इनका कहना है कि यह मछली मृत अवस्था में पाई गई है और ऐसा हो सकता है कि नदी की तेज लहरों के साथ यह बहकर जंगल में आ गई हो। Bicho D’agua Institute के मुताबिक करीब एक साल पहले यह मछली काफी छोटी थी। यानी एक साल में ही वो 36 फुट की हो गई।

‘The Sun’ के मुताबिक मैरिन एक्सपर्ट रेनाटा एमिन ने कहा है कि ‘हमलोग अभी तक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके हैं कि यह मछली यहां कैसे आई?’ लेकिन हमें ऐसा लगता है कि कुछ दिनों पहले आए तेज तूफान की वजह से यह मछली यहां पहुंच गई। उनका कहना है कि फरवरी के महीने में ब्राजील के नॉर्थ कोस्ट में इस मछली का मिलना हैरान करने वाला है क्योंकि इन महीनों में यह मछलियां यहां नजर नहीं आती हैं।

देखें विशालकाय व्हेल की तस्वीरें-:

बहरहाल सोशल मीडिया पर इस मछली की तस्वीरें आने के बाद कई लोग उत्सुकता से भर गए हैं। लोग इस मछली की तस्वीर को जमकर शेयर भी कर रहे हैं। बता दें कि अब वन्य जीव विशेषज्ञ इस मरी हुई Humpback Whale के नमूने लेकर इस बात की जांच करेंगे कि आखिर उसकी मौत किन हालातों में हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App