कुत्ता काटने पर तुरंत करें ये 6 घरेलू इलाज

Source: freepik

Sep 27, 2022

Priya Sinha

Source: freepik

घाव को धो लें

अगर कभी किसी को कुत्ता काट ले तो सबसे पहले आप उस घाव को साफ पानी से धो लें। साथ ही घाव वाले स्थान पर खून को थोड़ा बहने ही दें। ऐसा करने से कुत्ते के दांतों के जरिए अंदर प्रवेश करने वाला वायरस काफी हद तक दूर हो जाते हैं।

Source: freepik

काली मिर्च से इलाज

घाव धोने के बाद आप काली मिर्च के जरिए भी इसका इलाज कर सकते हैं। काली मिर्च पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर घोल बना लें और फिर इस घोल को कुछ दिनों तक कुत्ते के काटने वाले स्थान पर लगाते रहें। इस उपाय को करने से आपको आराम मिल जाएगा।

Source: Pexel

शहद से इलाज

शहद में एंटी इंफेक्शन के गुण मौजूद होते हैं, इसलिए इसके सेवन से सभी तरह के इंफेक्शन आप दूर कर सकते हैं। कुत्ते के काटने पर आप पिसी हुई प्याज में थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर उसे लगा लें।

Source: freepik

अखरोट से इलाज

कुत्ते के जहर को शरीर में फैलने से रोकने के लिए आप प्याज के रस को अखरोट में मिलाकर घोल बना लें। इसके बाद आप उस घोल को कुत्ते के काटने वाले स्थान पर लगाएं। इस उपाय को करने से आपको राहत मिल सकती है।

Source: freepik

लाल मिर्च से इलाज

लाल मिर्च तीखी जरूर होती है लेकिन कुत्ते के काटने पर ये किसी चमत्कार की तरह असर करती है। पिसी हुई लाल मिर्च को सरसो के तेल में भिगो लें और फिर उस घोल को कुत्ते के काटने वाले स्थान पर लगा लें।

Source: freepik

एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाएं

कुत्ते के काटने पर रेबीज होने की आशंका काफी होती है इसलिए घरेलू उपाय करने के तुरंत बाद अपने डॉक्टर से जरूर मिलें और एंटी-रेबीज का इंजेक्शन लगवाएं।

अगली वेब स्टोरी के लिए नीचे क्लिक करें