सर्दियों में क्या पैरों की उंगलियों में आ जाती है सूजन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Jan 15, 2023

Priya Sinha

सर्दी की वजह से जब कभी हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आ जाए तो जैतून के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें और सूजन वाली जगह पर लगा दें, इससे आपको दर्द और सूजन में राहत मिल जाएगी।

Source: Freepik

सूजन को दूर करने के लिए आप लहसुन का तेल भी लगा सकते हैं। आपको सरसों का तेल लेना है और उसमें लहसुन की कलियां डालकर गर्म करना है। गुनगुने तेल को हाथ और पैर पर हल्के हाथों से मालिश करें इससे आराम मिल सकता है।

Source: Freepik

उंगलियों से सूजन दूर करने के लिए सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर गर्म करना है और फिर इस मिश्रण को सूजन वाली जगह पर लगाना है।

Source: Pexel

पैर की उंगलियों की सूजन को नींबू से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू के कुछ रस मिला दें और फिर कॉटन की मदद से सूजन वाली जगह पर लगाएं।

Source: Freepik

कपूर में नारियल तेल मिलाकर उंगलियों पर लगाने से सूजन कम होता है साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है।

Source: Freepik

प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम करता है। अगर आपको पैरों की उंगलियों में खुजली के साथ सूजन है तो आप प्याज का रस लगाएं।

Source: Freepik

सर्दियों में बार-बार अगर ऐसी समस्या होती है तो आपको सुबह उठकर थोड़ी देर एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि शरीर में खून का संचालन बेहतर तरीके से हो सके।

Source: Freepik

अगली वेब स्टोरी के लिए नीचे क्लिक करें