ताज़ा खबर
 

डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश 4 दिवसीय भारत दौरे पर

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक से मुलाकात की। उनके साथ उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी भारत यात्रा पर आए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने...

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक से मुलाकात की। उनके साथ उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी भारत यात्रा पर आए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सदा कायम रहने वाली दोस्ती। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान नरेश से मुलाकात की। शाही परिवार भारत की चार दिवसीय सद्भावना यात्रा पर है।” हाल ही में भूटान के डोकलाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुए गतिरोध के मद्देनजर शाही परिवार का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत और भूटान के बीच सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, व्यापार, पारगमन, आर्थिक, जल विद्युत, विकास सहयोग और जल संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग होता है। भारत ने भूटान में कुल मिलाकर 1,416 मेगावॉट की तीन जल विद्युत परियोजनाएं स्थापति की हैं, जो भारत को अधिशेष ऊर्जा का निर्यात करती हैं। इन परियोजनाओं से उत्पन्न तीन चौथाई ऊर्जा का निर्यात किया जाता है और शेष ऊर्जा घरेलू खपत के काम में ली जाती है। भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है। 2016 में दोनों देशों के बीच कुल 8,723 करोड़ रुपये का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था।

More From This Section

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल गांधी की जापानी मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस करते तस्वीरें वायरल
2 मशीन गन से गोलियों की झड़ी लगाते सलमान खान की तस्वीर वायरल
3 आशीष नेहरा ने इन 2 प्लेयर्स को बताया क्रिकेट की दुनिया के सबसे तेज दिमाग
किसान आंदोलन LIVE:
X