ताज़ा खबर
 

विश्व बैंक की रैंकिंग में भारत 130वें स्थान पर; सरकार ने कहा- ‘12 मुख्य सुधारों पर नहीं किया गया विचार’

भारत में कारोबार करने की स्थितियों में पिछले साल से अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है। वर्ल्ड बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक 190 देशों में भारत 130वें स्थान पर है। वहीं पिछले साल की संशोधित रैंकिंग में भारत का 131 वां नंबर था यानि इस साल भारत...

भारत में कारोबार करने की स्थितियों में पिछले साल से अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है। वर्ल्ड बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक 190 देशों में भारत 130वें स्थान पर है। वहीं पिछले साल की संशोधित रैंकिंग में भारत का 131 वां नंबर था यानि इस साल भारत सिर्फ 1 रैंक ऊपर आया है। रैंक में 1 नंबर में जो सुधार हुआ है वह बिजली के क्षेत्र में, सीमा पार कारोबार के नियम आसान करने और कर्मचारियों के बीमे में भी सुधार होने से हुआ है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, देश ने निर्माण परमिट, कर्ज हासिल करने और अन्य मानदंडों के मामले नाममात्र या कोई सुधार नहीं किया है। वहीं केंद्र सरकार ने इस रिपोर्ट पर निराशा जताई और इस रिपोर्ट पर ही सवाल उठा दिए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक रिपोर्ट में उन 12 प्रमुख सुधारों पर विचार नहीं किया गया जिसे सरकार कर रही है। सरकार के मुताबिक वह सुधारों पर आगे काम और विश्व बैंक के साथ मुलाकात जारी रखेंगे। कारोबार करने की सुविधा के मामले में भारत ने पहले 50 देशों में शामिल होने का लक्ष्य रखा है। उम्मीद की जा रही है कि जीएसटी और इस तरह के कई फैसलों से जल्द ही भारत में कारोबार का माहौल बेहतर बनेगा। इस रैंकिंग में खास बात ये है कि भारत के मुकाबले रूस, भूटान, दक्षिण अफ्रीका, चीन, नेपाल, श्रीलंका और ब्राज़ील आगे हैं, जबकि न्यूज़ीलैंड पहले और सिंगापुर दूसरे नंबर पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिलीज़ हुआ ऋतिक रोशन और यामी गौतम की ‘काबिल’ का ट्रेलर; दिखा प्यार, थ्रिलर, सस्पेंस और ज़बदस्त एक्शन का कॉम्बिनेशन
2 CBI की विशेष अदालत ने येदियुरप्पा को दी क्लिन चिट; 40 करोड़ की रिश्वत लेने का था आरोप
3 लालू प्रसाद यादव ने कुछ इस तरह किया हेमा मालिनी के लिए अपने प्यार का इज़हार
यह पढ़ा क्या?
X