ताज़ा खबर
 

JIO Phone पर शुरू हुई Youtube की सर्विस, जानें कैसे करें इस्तेमाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी के 41वें एजीएम में इस बात का ऐलान किया था कि जियो फोन 3 सबसे मशहूर ऐप वॉट्सऐप, यूट्यूब और फेसबुक को सपोर्ट करेगा।

जियो स्टोर पर यूट्यूब की ऐप यूजर्स को मिलेगी। (फाइल फोटो)

जियो फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब वे इस फीचर फोन पर यूट्यूब का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जियो फोन ही नहीं, जियो फोन 2 पर भी अब यूट्यूब का इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दें कि साल की शुरुआत में ही रिलायंस जियो ने ऐलान किया था कि इस फोन के लिए वॉट्सऐप और यूट्यूब को लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद से ही इस फीचर फोन को इस्तेमाल करने वाले लोग इन सेवाओं की शुरुआत का इंतजार कर रहे थे। पहले तो कहा गया कि ये सर्विसेज 15 अगस्त से शुरू होंगी। हालांकि, इसमें कुछ देरी हो गई। अच्छी बात यह है कि अब यूट्यूब जियो स्टोर ऐप पर उपलब्ध है।

जिन जियो फोन और जियो फोन 2 यूजर्स को यूट्यूब डाउनलोड करना है, वे जियो ऐप स्टोर पर जाकर इसे सर्च करें। ऐप मिलते ही इंस्टॉल का बटन दबाएं। यहां ध्यान दें कि जियो फोन पर यूट्यूब चलाने के लिए इसका फर्मवेअर लेटेस्ट होना चाहिए। इसलिए यूट्यूब डाउनलोड करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके जियो फोन और जियो फोन 2 पर KaiOS 2.5 अपडेट हो, जिसका बिल्ड नंबर F90M-000-03-06-290818 है। अपडेट करने के लिए सेटिंग्स में जाएं। वहां डिवाइस का विकल्प चुनें। यहां आपको सॉफ्टवेअर अपडेट का विकल्प मिलेगा, जिसे दबाएं।

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी के 41वें एजीएम में इस बात का ऐलान किया था कि जियो फोन 3 सबसे मशहूर ऐप वॉट्सऐप, यूट्यूब और फेसबुक को सपोर्ट करेगा। हालांकि, यूट्यूब का जो वर्जन जियो फोन के लिए उपलब्ध हैं, उनमें बहुत सारे ऐसे फंक्शन नहीं हैं, जो एंड्रॉएड या आईओएस पर होते हैं। इसमें डार्क मोड, इनकॉग्निटो मोड, ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड करने जैसी सुविधाएं नहीं हैं। देखने के लिए वीडियो को सिलेक्ट करना हो या फिर सर्च, आपको फोन का डी-पैड इस्तेमाल करना होगा। हालांकि, जियो फोन की स्क्रीन पर चलने वाले कंटेंट को बड़े पर्दे पर एक खास केबल के जरिए देखा जा सकता है। यूट्यूब देखने के लिए भी ऐसा ही किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App