ताज़ा खबर
 

इन कारणों से रद्द हो सकता आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जान लें पछताने से बचेंगे

Motor Vehicles Act 2019 Rules and Fine: ट्रैफिक पुलिस द्वारा गाड़ी रोकने के लिए कहा जाए और गाड़ी न रोकी जाए तो भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। ट्रक चालाकों को ट्रक के केबिन में सवारी बैठने पर भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

new traffic rulesट्रैफिक नियमों में हुए हैं बदलाव

Motor Vehicles Act 2019 Rules and Fine: मोटर व्हीक्ल एक्ट में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों को पहले के मुकाबले ज्यादा सख्त कर दिया गया है। बीते साल ही नए मोटर व्हीक्ल एक्ट को लागू किया गया था। सड़क परिवहन से जुड़े नियमों को सख्त करते हुए एक ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर को सफर के दौरान क्या गलतियां नहीं करनी इस पर भी विशेष जोर दिया गया है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर जुर्माना तो वहीं लाइसेंस रद्द करने के नियम भी सख्त किए गए हैं।

एक्ट के मुताबिक लाइसेंस होल्डर अगर इन गलतियों को अंजाम देता है तो उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की ओर से अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक अगर एक लाइसेंस होल्डर सफर के दौरान ट्रैफिक पुलिस या ट्रैफिक ऑफिस से खराब व्यवहार करता है तो उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

वहीं अगर ट्रैफिक पुलिस द्वारा गाड़ी रोकने के लिए कहा जाए और गाड़ी न रोकी जाए तो भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। ट्रक चालाकों को ट्रक के केबिन में सवारी बैठने पर भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

लाइसेंस रद्द करने के अलावा आप पर जुर्मान भी लगाया जा सकता है। बस, टैक्सी में ज्यादा सवारी लेकर चलना भी नियमों का उल्लंघन है। इस परिस्थिति में भी ड्राइविंग लाइसेंस रद्द या संस्पेंड किया जा सकता है। इसके साथ ही जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं सवारी के साथ दुर्व्यवहार करना, शराब पीकर ड्राइविंग, बेवजह स्लो स्पीड में ड्राइव करना, सवारी को स्टॉप पर न उतारने पर भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय पेंशनर्स के लिए मोदी सरकार ने लिया ये फैसला, मिलेगा फायदा
2 EPFO ने पेंशनर्स के लिए जारी किया अलर्ट, नवंबर में न करें ये काम
3 Indian Railways, IRCTC: त्योहारों के बीच ये ट्रेनें रद्द, सफर से पहले देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X