ताज़ा खबर
 

इन 5 Goverment Schemes का लें लाभ, जानें Term Insurance से लेकर और क्या है इस लिस्ट में

यह योजना पंजीकरण आधारित के बजाय पात्रता आधारित है, जिसके लिए आपको इससे जुड़ी वेबसाइट या फिर कर्मचारियों से पूछताछ करनी होगी।

Author नई दिल्ली | Updated: August 20, 2019 2:43 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

आम लोगों के लिए पैसे बचाने, बनाने और आगे उसे मुसीबत में काम लाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चला रखी हैं। निवेश से लेकर रिटायरमेंट प्लानिंग तक की स्कीम्स इनमें शामिल हैं। कवरफॉक्स डॉट कॉम (Coverfox.com) में हेल्थ, लाइफ एंड ट्रैवल इंश्योरेंस के निदेशक महावीर चोपड़ा ने बताया कि मौजूदा समय में इन पांच सरकारी योजनाओं का फायदा किसी भी आम व्यक्ति को जरूर लेना चाहिए। जानिए इन्हीं 5 स्कीम्स के बारे में:

बैंक खाताः ज्यादातर लाभकारी सरकारी योजनाओं का फायदा लाभार्थियों को उनके बैंक खातों के जरिए दिया जाता है। अगर आपका खाता नहीं तो पास के बैंक में रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क करें और प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खाता खुलवा लें। लोगों को इसके तहत 30 हजार रुपए का जीवन बीमा और एक लाख रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि व्यक्ति यूआईडीएआई (UIDAI) में पंजीकृत हो और उसके पास आधार (Aadhaar) कार्ड हो।

टर्म लाइफ इंश्योरेंसः मुखिया/घर खर्च चलाने वाले के न होने या अचानक चले जाने (किसी दुर्घटना या अन्य कारण से) पूरा परिवार प्रभावित होता है। ऐसे में छोटे कवर के साथ टर्म इंश्योरेंस बाकी परिवार सदस्यों के लिए काफी मायने रखता है। इंश्योरेंस प्लान के तहत घर वालों को फायदा मिले, इसके लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana – PMJJBY) ली जा सकती है। 330 रुपए सालाना देने पर इसमें दो लाख रुपए का कवरेज (18 से 50 साल के लोगों पर) मिलता है। अच्छी बात है कि प्रीमियम ऑटो-डेबिट या फिर एक किश्त में देने की सुविधा भी मिलती है।

दुर्घटना बीमा (एक्सिडेंटल इंश्योरेंस): 750 रुपए प्रति साल के प्रीमियम में मृत्यु और दिव्यांगता पर पांच लाख के कवरेज वाली इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं। आप इसके साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: PMSBY) भी ले सकते हैं, जिसमें 12 साल प्रीमियम चुकाना होता है और इसके तहत एक से दो लाख रुपए के बीच का कवरेज आता है।

हेल्थ इंश्योरेंसः एसईसीसी (SECC) डेटा के मुताबिक, शहरी इलाकों में रहने वाले जो लोग असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं, वे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के लिए योग्य होते हैं। यह योजना पंजीकरण आधारित के बजाय पात्रता आधारित है, जिसके लिए आपको इससे जुड़ी वेबसाइट या फिर कर्मचारियों से पूछताछ करनी होगी।

रिटायरमेंट प्लानिंगः सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए पेंशन प्रोग्राम पेश किया था, जिसका नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मनधन योजना (Prime Minister Shram Yogi Mandhan Pension Yojana : PM-SYM) है। मसलन इस स्कीम के तहत अगर कोई महिला 20-60 साल तक 200 रुपए देगी, तब उसे 60 साल के बाद से प्रति साल तीन हजार रुपए पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Tata Sky DTH का बढ़िया ऑफर, अपने पैक में जोड़े नए चैनल, HD Set-Top Box भी हुआ सस्ता
2 TERM PLAN में नहीं मिलेगा एक भी पैसा, अगर इन 8 वजहों से हुई मौत!
3 Reliance Jio इन कस्टमर्स को दे रहा मुफ्त में डेटा, जानें पाने का तरीका