ताज़ा खबर
 

SBI खाताधारक बदलवा लीजिए ATM कार्ड वरना हो जाएगा ब्लॉक, जानिए तरीका

बैंक ने स्पष्ट किया है कि पुराने वाले कार्ड ब्लॉक होने के बाद अनब्लॉक नहीं किए जा सकेंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में खाता चला रहे हैं? और एटीएम भी ले रखा है? तो ये खबर आपके काम की है। एसबीआई ने सभी डेबिट कार्ड धारकों को पुराने एटीएम-कम-डेबिट कार्डों को बदलवाने के लिए निर्देश दिए हैं। बैंक ने कहा है कि 31 दिसंबर 2018 तक सभी उपभोक्ता अपने मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक (ईवीएम) चिप वाले कार्ड में तब्दील करा लें। अन्यथा सुरक्षा कारणों के लिहाज से उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा। बैंक नए ईवीएम चिप डेबिट कार्ड निःशुल्क जारी करेगा और उनके लिए किसी प्रकार का वार्षिक शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा।

बैंक ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर सूचना भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड स्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिए जाएंगे। उनकी जगह पर खाता धारकों को ईवीएम चिप वाले कार्ड दिए मिलेंगे। जिन्हें अपने पुराने कार्ड बदलवाने हों, वे इंटरनेट बैंकिंग (onlinesbi.com) या फिर नजदीक की शाखा में जाकर इस संबंध में आवेदन दे सकते हैं। उपभोक्ताओं को लॉगइन करने के बाद ‘ई-सर्विसेज’ के टैब पर जाकर एटीएम कार्ड सेवाओं का विकल्प चुनना होगा। आगे बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने के बाद नया कार्ड कुछ समय बाद जारी कर दिया जाएगा।

खाताधारक अगर कार्ड नहीं बदलवाते हैं या किन्हीं कारणों से यह प्रक्रिया पूरी करने से चूक जाते हैं, तो वे भविष्य में पुराने वाले डेबिट कार्ड इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। एसबीआई ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशा-निर्देशों पर उठाया है। एसबीआई ने पुराने कार्ड बदलवाने से जुड़ी सूचना आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर भी शेयर की है, ताकि अधिकतम लोग इस बारे में जान सकें। बैंक ने इसी के साफ किया है कि पुराने वाले कार्ड ब्लॉक होने के बाद अनब्लॉक नहीं किए जा सकेंगे। उपभोक्ताओं के पास उन्हें नए कार्डों में तब्दील कराने का एकमात्र विकल्प होगा।

क्या है ईवीएम चिप?: डेबिट कार्ड पेमेंट के लिए यह तकनीक सबसे नए वैश्विक मानक के तौर पर देखी जा रही है। नए वाले डेबिट कार्ड में माइक्रोप्रोसेसर चिप लगी होती है, जिसमें कार्डधारक से जुड़ी जानकारियां होती हैं और सुरक्षित रहती हैं। वहीं, जिन डेबिट कार्ड में किसी प्रकार की चिप नहीं होती है, वे मैगस्ट्रिप कार्ड होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App